Close

जॉनसन एंड जॉनसन ने सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी

वाशिंगटनः फार्मास्युटिकल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने गुरुवार को अमेरिका के रेगुलेटर्स से कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मांगी है. कंपनी के सिंगल डोज वैक्सीन को ग्लोबल ट्रायल में कोरोना के खिलाफ प्रभावी बताया गया है.

जॉनसन एंड जॉनसन के चीफ साइटिफक ऑफिसर पॉल स्टॉफेल्स ने एक बयान में कहा, “यह वैश्विक स्तर पर लोगों पर बीमारी के बर्डन को कम करने और महामारी को समाप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है” यदि वैक्सीन को फूड एंड ड्रग एडमिनस्ट्रेशन (एफडीए) से मंजूरी मिल जाती है अमेरिका में मंजूरी पाने वाला तीसरा वैक्सीन होगा. फाइजर और मॉडर्ना के वैक्सीन को आपातकाली उपयोग के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. वायरस के वैरिएंट के फैलने से वैक्सीनेशन में तेजी की जरूरत महसूस की जा रही है.

एफडीए के अधिकारियों ने कहा कि आउटसाइड एक्सपर्ट 26 फरवरी को इस चर्चा करेंगे. कंपनी ने पिछले हफ्ते ही घोषणा की थी कि ग्लोबल ट्रायल में यह वैक्सीन 66 प्रतिशत प्रभावी था. गंभीर मामलों के खिलाफ इसने बेहतर प्रोटेक्शन दिया जो कि 85 प्रतिशत प्रभावी था. वैक्सीन प्राप्त करने वाले लोगों में कोई अस्पताल में भर्ती नहीं हुआ और न ही किसी की मौत हुई.इसका ट्रायल दक्षिण अफ्रीका भी हुआ, जहां वाररस के वैरिएंट में बदलाव आया था.

डेटा को पीयर-रिव्यू या प्रकाशित नहीं किया गया है, लेकिन एफडीए वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के एक बाहरी पैनल की इसका सावधानी से रिव्यू करेगा. इसमें आपातकालीन उपयोग के लिए सेफ्टी और प्रभावकारिता को जांचा जाएगा.

scroll to top