Close

गोल्ड एक्सचेंज से रिटेल निवेशकों की हो सकती है बल्ले-बल्ले, ऐसे मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: एक फरवरी को देश का आम बजट पेश किया गया. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई अहम ऐलान भी किए. इन घोषणाओं में गोल्ड एक्सचेंज की भी बात की गई थी. गोल्ड एक्सचेंज के जरिए लोगों को फायदा होने की बात कही जा रही है. हालांकि आम जनता को अभी तक गोल्ड एक्सचेंज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. ऐसे में जानते हैं गोल्ड एक्सचेंज के बारे में.

सरकार ने आम बजट पर एकीकृत प्रतिभूति बाजार संहिता पेश करने का प्रस्ताव किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की संसद में 2021-2022 का बजट पेश किया और कहा कि प्रतिभूति बाजार संहिता में सेबी अधिनियम, डिपॉजिटरीज अधिनियम और सरकारी प्रतिभूति अधिनियम शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को गोल्ड एक्सचेंज के नियामक के रूप में भी अधिसूचित किया जाएगा.

वहीं गोल्ड एक्सचेंज के जरिए सोने में निवेश करना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा. गोल्ड एक्सचेंज के जरिए सोने में ठीक उसी तरह से निवेश किया जा सकेगा, जैसे शेयरों में निवेश किया जाता है. जिस तरह से बीएसई और एनएसई को सेबी रेगुलराइज करता है ठीक उसी तरह से गोल्ड एक्सचेंज का रेगुलेशन भी सेबी के हाथों में होगा. बीएसई और एनएसई की तरह ही गोल्ड एक्सचेंज में ट्रेडिंग और निवेश किया जा सकेगा. अंतर सिर्फ इतना है कि इसमें शेयरों की बजाय इसमें सोने की खरीद-बिक्री होगी.

माना जा रहा है कि गोल्ड एक्सचेंज के जरिए सोने में निवेश करने वाले रिटेल निवेशकों की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा. सोने को सुरक्षित निवेश के तौर पर देखा जाता है. ऐसे में इससे बड़ी संख्या में निवेशक जुड़ेंगे. बता दें कि वर्तमान में सोने को लेकर कोई एक्सचेंज नहीं है. सिर्फ गोल्ड ईटीएफ ही बाजार के दायरे में सेबी के रेगुलेशन में आता है.

वहीं बजट में वित्त मंत्री ने सोना और चांदी पर आयात शुल्क में कटौती की घोषणा की थी. इस कदम से घरेलू बाजार में इन मूल्यवान धातुओं की कीमतों को नीचे लाने में मदद मिलेगी और रत्न एवं आभूषण निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. हालांकि सोना और चांदी, सोने की मिश्र धातु, चांदी की मिश्र धातु पर 2.5 प्रतिशत कृषि बुनियादी ढांचा और विकास उपकर लगेगा.

बजट में गोल्ड पर ढाई फीसदी की कस्टम ड्यूटी कटौती के बाद इसके दाम दबाव में हैं. पिछले तीन दिन से स्पॉट मार्केट में यह गिरावट की राह पर है. बजट के बाद गोल्ड में प्रति दस ग्राम 2500 रुपये की गिरावट आ चुकी है. एमसीएक्स में गोल्ड का दाम करीब 46850 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है.

scroll to top