Close

कर्नाटक : तुमकुरू में एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का पीएम ने किया उद्घाटन

नेशनल डेस्क।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुरू में एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई और एचएएल के प्रमुख मौजूद रहे। एचएएल के प्रमुख ने पीएम मोदी ध्रुव हेलिकॉप्टर की एक स्मृति चिन्ह भेंट किया।

प्रधानमंत्री ने इस फैक्ट्री की आधारशिला 2016 में रखी थी। यह एक समर्पित ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर कारखाना है जो हेलीकॉप्टर बनाने की क्षमता और इसके अनुकूल तंत्र को बढ़ावा देगा। यह हेलीकॉप्टर फैक्ट्री एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा है और शुरुआत में लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) का उत्पादन करेगी।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (सीएएलच) और इंडियन मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) जैसे अन्य हेलीकॉप्टरों के निर्माण के साथ भविष्य में एलसीएच, एलयूएच, सिविल एएलएच एवं आईएमआरएच की मरम्मत के लिए फैक्ट्री का विस्तार किया जाएगा। फैक्ट्री में भविष्य में सिविल एलयूएच के निर्यात की भी संभावना है। इस केंद्र से भारत हेलीकॉप्टरों की अपनी संपूर्ण आवश्यकता को स्वदेशी रूप से पूरा करने में सक्षम बन जाएगा और हेलीकॉप्टर डिजाइन, विकास और निर्माण में आत्मनिर्भरता का गौरव प्राप्त करेगा।

 

scroll to top