Close

Covid-19 के दौरान ओट्स का करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत और स्किन बनेगी चमकदार

ओट्स (Oats) खाने के फायदों के बारे में आपने सुना ही होगा. ये जितनी जल्दी बनकर तैयार हो जाते हैं. उतने ही हेल्दी भी होते हैं. रोजाना नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर में दिनभर एनर्जी रहती है. वहीं अगर आप कोविड-19 से संक्रमित हैं तो भी ओट्स आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ओट्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

कोरोना काल में इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप रोजाना 30 से 40 ग्राम ओट्स खाते हैं तो इससे आपकी बॉडी को कई फायदे होते हैं. बता दें ओट्स में जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीज भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि ओट्स आपकी बॉडी के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

डायबिटीज में फायदेमंद– डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ओट्स खाना बेहद फायदेमंद होता है. नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की प्रॉब्लम भी नहीं होती है और पेट भी साफ रहता है.

इम्यूनिटी– कोरोना (Covid-19) के समय में इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में ओट्स खाना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. ओट्स में बीटा-ग्लूकन होने की वजह से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अगर आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करते हैं तो आप अपनी इम्यूनिटी न सिर्फ बढ़ा सकते हैं बल्कि मजबूत भी बना सकते हैं.

स्किन पर लाएं ग्लो- ओट्स खाने से बॉडी को तो फायदा होता ही है. इसके साथ ही ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके सेवन करने से स्किन पर ग्लो बरकरार रहता है.

स्ट्रेस को कम करें– ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की क्वांटिटी को बढ़ाता है. इसे खाने से दिमाग शांत रहता है. ओट्स को रोजाना खाने से नींद भी अच्छी आती है.

 

 

यह भी पढ़ें- इस वजह से घट रही है पैसेंजर वहीकल्स की बिक्री, साल दर साल आधार पर रिटेल सेल में 10 फीसदी की गिरावट- फाडा

One Comment
scroll to top