Close

रोजगार दिवस में रैली निकालकर ग्रामीणों को किया जागरूक

0  मनरेगा के दिशा-निर्देशों के साथ अमृत सरोवर की दी गई जानकारी

जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के माध्यम से गांव-गांव में 7 फरवरी को रोजगार दिवस के माध्यम एवं रैली निकालकर ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को जागरूक करते हुए उनके अधिकारों से अवगत कराया गया। इस दौरान मनरेगा के तहत सामुदायिक, हितग्राही मूलक कार्यों की जानकारी दी गई। साथ ही जिले में मनरेगा अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव में चयनित अमृत सरोवर के बारे में बताया गया। जिससे मनरेगा के कार्यों में जॉबकार्डधारी परिवारों की सहभागिता लगातार बढ़ रही है।

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल के मार्गदर्शन में जिले में महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है। जिपं सीईओ ने बताया कि ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को रोजगार दिवस के माध्यम से मनरेगा के दिशा-निर्देशों के साथ ही गांव में चल रहे कार्यों की जानकारी से भी अवगत कराया जाता है। इस संबंध में जनपद पंचायत सीईओ, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों प्रत्येक माह रोजगार दिवस आयोजन किये जाने के निर्देश है। इसी तारतम्य में ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस के दौरान जनजागरूकता रैली एवं बैठक में मनरेगा के तमाम पहलुओं की जानकारी ग्रामीणों को दी जा रही है।

गांव-गांव चला रोजगार दिवस
जनपद पंचायत नवागढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत सेमरा में आयोजित रोजगार दिवस में कार्यक्रम अधिकारी सुश्री धरमिन सिंगरौल, तकनीकी सहायक नीतू शुक्ला ने मनरेगा के तहत चल रहे गंगादहरा पैठू तालाब गहरीकरण कार्य के दौरान ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को मनरेगा के तहत एक वित्तीय वर्ष में केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा दिए जा रहे रोजगार से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जॉब कार्ड में नियमित रूप से उपस्थिति दर्ज कराना है। इसके अलावा ग्राम पंचायत पचरी, कर्रा ग्रामीणों ने रोजगार दिवस के माध्यम से जानकारी प्राप्त की। जनपद पंचायत बलौदा अंतर्गत ग्राम पंचायत झपेली में मिट्टी सड़क निर्माण के दौरान आयोजित रोजगार दिवस में कार्यक्रम अधिकारी श्री ह्रदय शंकर ने ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम के माध्यम से हाजरी दर्ज कराने, मजदूरी दर, आधार सीडिंग अनिवार्य होने, जॉब कार्ड को प्रतिदिन दिन कार्यस्थल पर लाने की जानकारी दी। इसके अलावा रोजगार सहायक को सात पंजी, जॉब कार्ड संधारण, नागरिक सूचना पटल के अलावा वर्क फाइल संधारित करने कहा। वहीं मेट को हाजरी लेने, गोदी की माप जोख करने करने कहा गया। ग्राम पंचायत जाटा, मड़वा, चारपारा, हेडसपुर, बुडगहन, खोहा में भी रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। रैनपुर, कमरीद, नवापारा ब, महुदा च में बनाये जा रहे अमृत सरोवर की जानकारी ग्रामीणों को दी गई।

जनपद पंचायत सक्ती के अंतर्गत ग्राम पंचायत देवरमाल, किरारी में तालाब गहरीकरण के दौरान रोजगार दिवस आयोजित किया गया। ग्राम पंचायत लिमतरा में बंधाई तालाब गहरीकरण में मजदूरों को उनके अधिकारों से अवगत कराया गया। जनपद पंचायत अकलतरा के ग्राम पंचायत पकरिया झूलन में पुरेन्हा तालाब से स्कूल की ओर मिट्टी सड़क निर्माण एवं भागवत टिकरा से नाला की ओर मिट्टी सड़क निर्माण कार्य के दौरान पहुंचे जॉबकार्डधारी परिवारों को जानकारी दी गई। जनपद पंचायत पामगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत खपरी में चारागाह के पास नया तालाब निर्माण कार्य के दौरान मनरेगा के परिवारों को उनके अधिकारों की जानकारी दी। इसके अलावा जनपद पंचायत मालखरौदा के अंतर्गत ग्राम पंचायत अमानदुला, पिहरीद, जनपद पंचायत बम्हनीडीह के अंतर्गत ग्राम पंचायत पोंडीकला, पोडीशंकर, जनपद पंचायत जैजैपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत बरदुली, परसदा, मुक्ता, हरदीडीह में रोजगार दिवस आयोजित किया गया।

scroll to top