Close

बेहद आसानी से कर सकते हैं अपने दो PF अकाउंट को मर्ज, ये है तरीका

नई दिल्ली: पीएफ अकाउंट को लेकर अगर आपके मन में सवाल हैं तो हम आपके सभी सवालों के समाधान लेकर आए हैं. अगर आपके पास दो पीएफ अकाउंट है और आप उन्हें मर्ज करना चाहते हैं तो यह बेहद आसान है. यहां हम आपको पीएफ अकाउंट मर्ज करने का तरीका बता रहे हैं.

जॉब बदलने से दिक्कत- कई बार जॉब बदलने की वजह से लोगों के कई पीएफ अकाउंट हो जाते हैं. आमतौर पर हर इम्प्लॉयर अपना अलग पीएफ अकाउंट खुलवा देता है, जिसमें इम्प्लॉई के पीएफ की रकम जमा होती रहती है.

ईपीएफओ की सुविधा- पीएफ अकाउंट का प्नबंधन करने वाली ईपीएफओ ने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के जरिए यह सुविधा शुरू की है कि अगर आप चाहें तो दो पीएफ अकाउंट को मर्ज कर सकते हैं.

यूएएन एक्टिवेट करें- ईपीएफओ के हर मेंबर को एक यूएएन नंबर एलॉट किया गया है. आमतौर पर यह आपकी सैलरी स्लिप पर लिखा होता है. इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर जाना होगा.

यूएएन टैब पर क्लिक करें. इसमें आपको UAN नंबर डालने के बाद नाम, डेट ऑफ बर्थ और मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद एक ऑथराइजेशन पिन जेनरेट होता है. इस पिन को डालने के बाद आपका UAN एक्टिवेट हो जाता है.

EPFO के दो पुराने अकाउंट को मर्ज करने के लिए आपको EPFO की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और सर्विस टैब में वन इम्प्लाई-वन EPF अकाउंट सेलेक्ट करना पड़ेगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा. EPF मेंबर को यहां अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा. इसके बाद UAN और मौजूदा मेंबर आईडी एंटर करना पड़ेगा. इन चीजों को डालने के बाद एक OTP जेनरेट होगा. OTP से इसे ऑथेन्टिकेट करना पड़ेगा.

scroll to top