Close

डेल्टा या ओमिक्रोन? लक्षण दिखने पर इस तरह लगाएं पता कि किस वेरिएंट से है संक्रमित

corona

भारत में ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने इस वक्त कहर मचा रखा है. एक वेरिएंट के डर से लोग उबर नहीं पाते है कि कोरोनावायरस का कोई नया वेरिएंट सामने आ जाता है और उम्मीद से ज्यादा खतरनाक होता है. वहीं माना जा रहा है कि कोरोना का नया स्ट्रेन ओमिक्रोन देश में तीसरी लहर ला सकता है. वैसे तो डेल्टा और ओमिक्रोन दोनों ही परेशान करने वाले वेरिएंट हैं. वहीं लोगों में यह जानने की उत्सुकता बढ़ रही है कि वह ओमिक्रोन से संक्रमित हैं या फिर डेल्टा से.

लोग इन दोनों के लक्षणों के बीच अंतर नहीं कर पा रहे हैं. जिससे उन्हें यह समझने में दिक्कत हो रही है कि वह किस वेरिएंट से संक्रमित हैं. बता दें कि डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन के लक्षण काफी हल्के होते हैं. ऐसे में हम यहां आपकी मदद करेंगे और बताएंगे कि डेल्टा वेरिएंट और ओमिक्रोन वेरिएंट में क्या फर्क है और आप किस तरह से पता लगा सकते हैं कि आप किस वेरिएंट से संक्रमित हैं.

ओमिक्रोन वाले लोगों में नहीं देखे जाते ये लक्षण-

कोविड-19 वेरिएंट का प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकता है. ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों में गंध की कमी वाला लक्षण देखने को बहुत कम मिला है. लेकिन अन्य वेरिएंट में यह लक्षण देखने को मिलता है. वहीं इसके अलावा ओमिक्रोन के मरीजों में फेफड़ों से जुड़ी समस्या और ऑक्सीजन की कमी जैसे लक्षण नहीं देखे गए हैं.

कौन सा वेरिएंट है किस टेस्ट से पता चलेगा?

जब कोविड-19 की बात आती है तो एंटीजन और मॉलिक्यूलर टेस्ट दोनों ही शरीर में SARs-COV-2 वायरस की मौजदूगी की पहचान करने में मदद करते हैं. फिर भले ही आप किसी भी वेरिएंट से संक्रमित हों. बता दें रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटीपीसीआर टेस्ट का उपयोग यह देखने के लिए क्या जाता है कि कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है या निगेटिव. वहीं टेस्ट के दौरान दिए गए दवाइयों की मदद से पता लगाया जा सकता है कि वह व्यक्ति डेल्टा या फिर ओमिक्रोन किस से संक्रमित है.

 

 

ये भी पढ़ें- यूपी के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, नया चुनावी गाना भी लॉन्च

One Comment
scroll to top