Close

वर्क फ्रॉम होम करते समय ये 6 मिस्टेक्स भूलकर भी न करें, जानें कैसे रखें इसका ध्यान

कोरोना वायरस महामारी के बाद लगभग सभी इंडस्ट्री में वर्क फ्रॉम होम होने लगा है. घर से काम करने का अनुभव कुछ लोगों के लिए अभी भी काफी नया है क्योंकि कई कर्मचारी इस आइडिया के साथ सैटल नहीं हो पाए हैं. इसलिए कई लोगों से वर्क फ्रॉम होम करते समय गलतियां भी हो रही हैं जो अनजाने में उनकी वर्क प्रोडेक्टिविटी को प्रभावित करती हैं. इसलिए घर से कार्य करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है.

घर पर काम करते समय बहुत से लोग अपने बेड या सोफे पर से ही अपने लैपटॉप पर काम करना शुरू कर देते हैं, बिना यह विश्लेषण किए कि यह उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है. इससे वर्क और पोस्चर पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए घर पर काम करते समय बेड या सोफे पर आराम से काम करने की बजाए एक साधारण डेस्क और कुर्सी का इस्तेमाल करें.

रिमोट वर्क थकाऊ हो सकता है, क्योंकि इसमें लगातार कम्युनिकेशन की कमी हो सकती है. रिमोट वर्क से मिस कम्युनिकेशन की संभावना बढ़ जाती है और कर्मचारी भी उपेक्षित महसूस कर सकते हैं. इसलिए टीम मैनेजर्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि असाइनमेंट, प्रोजेक्ट स्टेटस, कर्मचारियों की प्रोडेक्टिविटी को जानने के लिए टेक्स्ट मैसेज, ऑडियो या वीडियो कॉल के माध्यम से कम्युनिकेशन करते रहें और जानें कि उन्हें कोई समस्या तो नहीं हो रही है. कैजुअल अपडेट से सहयोगियों के साथ अच्छा वर्क रिलेशनशिप बनता हैं.

घर से काम करते समय दूसरे कार्यों पर प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए कार्य करने के लिए सूची बनाएं और घर के एक ऐसे हिस्से में रहें, जहां कोई आपको डिस्टर्ब नहीं कर सके और आपके काम के समय के बीच बातचीत करने के बारे में बाउंड्री तय करें. इससे आपको अपने काम पर फोकस रहने में मदद मिलेगी.

जब आप काम करते समय अपने घर में एक ही जगह पर बैठे रहते हैं. आप उन स्मॉल फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाते जो ऑफिस में करते थे. जैसे एक डेस्क या कॉन्फ्रेंस हॉल से दूसरे में जान, कैफेटेरिया तक चलना आदि. इसके बजाय आपको बैक पैन, अपने पैरों के सुन्न होने जैसी चीजें हो सकती हैं. कुछ लोग अपना लंच करना भी भूल जाते हैं. यह अत्यंत आवश्यक है कि आप काम करते समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. काम के दबाव की परवाह किए बिना स्वास्थ्य का जरूर ख्याल रखें.

रिमोट वर्किंग एक कर्मचारी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आप अपने राइटिंग और वर्बल कम्युनिकेश स्किल्स को अपडेट करके इस अवसर का उपयोग कर सकते हैं. टेक्निकल ऐप्स के बारे में अधिक सीखने से आपका काम आसान बन सकता है. ऐसे में इस समय का उपयोग अपने स्किल्स को बढ़ाने में कर सकते हैं.

घर से काम करते समय पजामा नहीं पहनना चाहिए. अपना वर्क सूट ही पहनना पहनें. इससे आपको सही मानसिकता और दृष्टिकोण मिलेगा. भले ही कई लोगों को इस दिनचर्या का पालन करना वास्तव में मुश्किल लगता हो, लेकिन इसका अच्छी तरह से पालन करने की कोशिश करनी चाहिए. यह आपको घर पर भी ऑफिस जैसी ही अनुभूति देगा.

scroll to top