Close

चीन ने किया अग्नि-5 मिसाइल को हवा में मार गिराने के एंटी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, भारत के लिए चेतावनी

चीन ने किसी भी देश से आ रही मिसाइल को हवा में मार गिराने वाले एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल का हाल में परीक्षण किया है. चीन के रक्षा मंत्रालय ने इसे सफल करार दिया है. हालांकि, चीनी रक्षा मंत्रालय ने जारी बयान में बताया है कि यह परीक्षण किसी खास देश को लक्ष्य कर नहीं बनाया गया है बल्कि इसे बचाव के लिए तैयार किया गया है.

इस परीक्षण के बारे में कोई तकनीकी तौर पर डिटेल्स साझा नहीं की गई है. इस एंटी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण नॉर्थ चीन के तैयुआन सैटेलाइट लाउंट सेंटर से किया गया.

साउथ चाइना सी मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, एक तरफ जहां रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस इसका उद्देश्य किसी खास देश को निशाना बनाना नहीं है तो वहीं दूसरी तरफ चीनी सेना पीएलए के सूत्रों ने बताया कि जिस एंटी बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया गया है वह चीन की तरफ आ रहे परमाणु मिसाइल को तबाह कर सकता है. यह भारत के लिए चेतावनी हो सकती है.

गौरतलब है कि एक रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत की योजना इस साल सबसे लंबी दूरी की परमाणु से संपन्न अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल को तैनात करना है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत-चीन सीमा विवाद के चलते इसकी प्रक्रिया में और तेजी लाई गई है. अग्नि-5 मिसाइल का रेंज 5 हजार किलोमीटर है, जो चीनी को किसी भी शहर को निशाना बनाकर वहां पर मारा जा सकता है.

अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कहा कि चीन का बीच रास्‍ते में ही मिसाइल को नष्ट करने की तकनीक अमेरिका या रुस की परमाणु मिसाइल को नहीं नष्‍ट कर सकती है. उन्‍होंने बताया कि इसकी वजह है चीन और अमेरिका की मिसाइलों के बीच में काफी गैप है.

scroll to top