Close

अब घर बैठे ऐसे मिलेगी पेंशन से जुड़ी सारी जानकारी, नहीं काटने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

सरकार ने पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया है. अब दिल्ली में सभी पेंशनभोगियों को पेंशन से जुड़ी सारी जानकारी ऑनलाइन (Online Facility for Pensioners) मिलेगी. इस बात की जानकारी दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम (Rajendra Pal Gautam) ने दी. उन्होंने ने बताया कि सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) की मदद के लिए आप पेंशन फॉर्म भरने से लेकर पेंशन देने तक की सारी प्रोसेस को सरकार ऑनलाइन करने जा रही है. इससे सीनियर सिटीजन को सरकारी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इसके साथ ही अब वृद्ध लोगों को डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) द्वारा पेंशन भेजा जाएगा.

दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) के इस कदम से भ्रष्टाचार पर भी रोक लग सकेगी. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने NSAP-PPS (National Social Assistance Program Pension Payment System) को एफएएस ( Financial Assistance Scheme) को दिल्ली में लागू कर दिया गया है. इस स्कीम के मुताबिक अब दिल्ली में डिजिटल माध्यम से लोगों के अकाउंट में पैसे भेजे जाएंगे.

इसके साथ ही अब पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों को सारी सुविधा ऑनलाइन मिलेगी. इसके माध्यम से वह कोई भी जानकारी ऑनलाइन और किसी एरियर आदि की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे. इसके साथ ही   NSAP-PPS   की मदद से सरकार पैसे बैंक अकाउंट (Bank Account) में भेजेगी. इसका पूरा ब्योरा ऑनलाइन मौजूद होगा जिसे कोई भी आसानी से घर बैठे चेक कर सकते है. ऑनलाइन पेमेंट माध्यम से अब भ्रष्टाचार पर रोक लगाने में मदद मिलेगी.

इस तरह चेक करत सकते हैं पेंशन स्टेटस

आपको बता दें कि सरकार द्वारा अब लोगों को डिजिटल पेमेंट की सुविधा (Digital Payment Facility) शुरू कर दी गई है. इसके बाद कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से अपने अकाउंट में आए पैसों की जानकारी ले सकेगा. इसके लिए केवल उसको अपने बैंक अकाउंट को चेक करना होगा.

National Social Assistance Program Pension Payment System के द्वारा अब आपके घर बैठे ही सारे काम हो जाएंगे. आप नेट बैंकिंग (Net Banking) या अपने बैंकिंग एप (Banking App) की मदद से अकाउंट में आए पैसों को चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप बैंक ट्रांजेक्शन, बैंक के कस्टमर केयर (Bank Customer Care) में बात करके, एटीएम कार्ड (ATM Card) की मदद से या बैंक पासबुक अपडेट करके भी बैंक में आए पैसों की जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही पहले की तरह अब लोगों को ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और वह घर बैठे पेंशन सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.

 

यह भी पढ़ें- सेबी करेगा इन बिजनेस की प्रॉपर्टी को सस्ते में नीलाम, जानें कब होगा ये ऑक्शन

One Comment
scroll to top