Close

हिजाब विवाद पर बोलीं प्रियंका गांधी- हिजाब हो या बिकिनी और जींस, महिलाओं को अपनी मर्जी के कपड़े पहनने का हक

कर्नाटक (Karnataka) में हिजाब विवाद के बीच कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने ट्वीट किया है. प्रियंका गांधी ने कहा है कि महिलाओं को अपनी पंसद के कपड़े पहनने का पूरा हक है, चाहे वो बिकिनी हो, घूंघट हो या फिर जींस हो. प्रियंका गांधी ने कहा कि महिलाओं को प्रताड़ित करना बंद करें.

प्रियंका ने ट्वीट करके क्या कहा?

प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर लिखा, ‘’चाहे वह बिकनी हो, घूंघट हो, जींस हो या हिजाब. यह तय करना एक महिला का अधिकार है कि वह क्या पहनना चाहती है. यह अधिकार महिलाओं को भारतीय संविधान ने दिया है. महिलाओं को प्रताड़ित करना बंद करो. #ladkihoonladsaktihoon (लड़की हूं, लड़ सकती हूं).’’

हिजाब विवाद में मलाला भी कूदीं

पाकिस्तान की सामाजिक कार्यकर्ता और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) ने भी हिजाब विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. मलाला ने ट्वीट कर लिखा, ‘’हिजाब पहने हुई लड़कियों को स्कूलों में एंट्री देने से रोकना भयावह है. कम या ज्यादा कपड़े पहनने के लिए महिलाओं का वस्तुकरण किया जाता है. भारतीय नेताओं को मुस्लिम महिलाओं को हाशिए पर जाने से रोकना चाहिए.’

कैसे शुरू हुआ हिजाब विवाद?

कर्नाटक के उडुपी के एक सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की कक्षा में हिजाब पहनकर आई छात्राओं को कॉलेज परिसर से बाहर चले जाने को कहा गया. इसके बाद इस मुद्दे ने तूल पकड़ लिया. हालात ये हैं कि यह मुद्दा अब राज्य के विभिन्न हिस्सों में भी फैल गया है. दक्षिणपंथी संगठनों की ओर से समर्थित युवा हिन्दू भगवा गमछा डालकर इस मामले में कूद पड़े. कई जगह हिंसा की घटना भी सामने आई हैं.

बागलकोट जिले में उग्र युवाओं ने एक शिक्षक पर लोहे की रॉड से हमला कर दिया है, जिससे उनके सिर में गंभीर चोट आई है. शिवमोग्गा जिले में भीड़ की ओर से एक छात्र की पिटाई की गई और इसके बावजूद बीजेपी विधायक हरातालु हलप्पा मूकदर्शक बने रहे.

 

यह भी पढ़ें- सीरिया ने कई इजराइली मिसाइलों को मार गिराया, राजधानी दमिश्क को टारगेट करने की योजना नाकाम

One Comment
scroll to top