Close

जिपं सीईओ डॉ. ज्योति पटेल ने मनरेगा के तालाब में उतरकर मजदूरों की गोदी की कराई नपाई, माप पंजी में कराया दर्ज

० जनपद पंचायत नवागढ की ग्राम पंचायत मेहंदा, सेवई, भडे़सर, धुरकोट में चल रहे तालाब गहरीकरण, मिट्टी सड़क, डबरी निर्माण, गोठान कार्यों का किया निरीक्षण
0  मनरेगा पीओ, तकनीकी सहायक सहित रोजगार सहायक को दिए नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने गुरूवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जनपद पंचायत नवागढ़ की मेहंदा, सेवई, भड़ेसर, धुरकोट में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मेहंदा एवं सेवई ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत चल रहे तालाब गहरीकरण कार्य के दौरान मजदूरों द्वारा खोदी जा रही गोदी की नपाई कराई और मेट पंजी में दर्ज कराया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने तालाब के चारों ओर मिट्टी की ड्रेसिंग करने, मजदूरों की नियमित हाजरी लेने, जॉब कार्ड को भरने के निर्देश तकनीकी अमले एवं रोजगार सहायक को दिए।

जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल मेंहदा एवं सेवई ग्राम पंचायत में चल रहे तालाब गहरीकरण का कार्य देखने पहुंची। सेवई ग्राम पंचायत में तालाब गहरीकरण के दौरान उन्होंने मेट एवं रोजगार सहायक से श्रमिक रूकमणी द्वारा खोदी जा रही गोदी की नाप लेने कहा। गोदी की नाप लेने के बाद उसे श्रमिक के सामने ही माप पंजी में दर्ज करवाया और कहा कि नियमित रूप से गोदी की माप कराना है। इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा के तहत दी जाने वाली सुविधाओं एवं उनके अधिकारों की जानकारी भी श्रमिकों को बताई। उन्होंने कहा कि मजदूरों को नियमित मजदूरी पाने का अधिकारी, काम मांगने का अधिकार के साथ ही जॉब कार्ड में हाजरी एवं भुगतान की गई राशि दर्ज कराने का अधिकार है। उन्होंने तालाब से खोदकर मिट्टी को व्यवस्थित तरीके से रखने और उसकी ड्रेसिंग करने के निर्देश तकनीकी अमले को दिए। इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत भड़ेसर में डबरी निर्माण, मिट्टी सड़क निर्माण कार्य, गोठान में तैयार की जा रही वर्मी कम्पोस्ट का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गोठान में डबरी से समूह को जोड़त्े हुए मछली पालन विभाग से बीज उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने इस दौरान मिट्टी सड़क निर्माण का निरीक्षण भी किया।

गोठान में स्व सहायता समूह की महिलाओं से नियमित रूप से वर्मी कम्पोस्ट तैयार कराने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत धुरकोट में महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से मुख्यमंत्री वृक्षारोपण के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बारिश के पूर्व सारी तैयारियां की जाए और वन विभाग एवं उद्यानिकी विभाग के माध्यम से नियमित रूप से समन्वय बनाकर पौधों को संरक्षित करते हुए कार्य करने कहा, ताकि बारिश के समय पौधरोपण किया जा सके। उन्होंने कहा कि पौधे के लिए नियमित रूप से पानी की जरूरत होगी इसके लिए क्रेडा विभाग से मिलकर सोलर पंप लगाया जाए। इस दौरान उन्होंने गुड गवर्नेंस के तहत नागरिक सूचना पटल निर्माण करने, वर्क फाइल का संधारण करने, जॉब कार्ड का नियमित रूप से संधारण करने के अलावा सात पंजी रजिस्टर की प्रत्येक जानकारी को भरने के निर्देश दिए। इस दौरान सहायक परियोजना अधिकारी  विजयेन्द्र सिंह, कार्यक्रम अधिकारी सुश्री धरमिन सिंगरौल, तकनीकी सहायक श्री प्रदीप कश्यप, अब्दुल कामिल सिद्दीकी,  मनोज चंद्रा सहित सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक मौजूद रहे।

scroll to top