Close

लोन पर कार खरीदने की है प्लानिंग और मन में हैं सवाल, यहां जानिए सभी सवालों के जवाब

बहुत से लोग कार खरीदना चाहते हैं लेकिन वो इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि कितनी कीमत की कार लें और इस पर कितना लोन लें और क्या डाउनपेमेंट करें. कुछ चीजों को समझकर इस कंफ्यूजन को दूर किया जा सकता है. कार खरीदने से पहले आपको अपनी मासिक आय की कैल्कुलेशन लगानी है. यदि आप कार खरीदना चाहते हैं तो मासिक आय का 10 गुणा कीमत की गाड़ी ले सकते हैं. आपको कार के लिए अधिकतम कितना लोन मिलेगा, यह आपकी सैलरी पर डिपेंड करता है. लेकिन मासिक आय की 15 फीसदी राशि ही ईएमआई लोन के रूप में चुकानी चाहिए.

इसको एक उदाहरण के जरिए समझ सकते हैं. यदि आपकी मासिक आय 50 हजार है तो आपको इसकी 15 फीसदी ही ईएमआई चुकानी है. ईएमआई कैल्कुलेटर से आसानी से निकाला जा सकता है. इसके लिए आपको ईएमआई निकालनी है तो अपना लोन अमाउंट, लोन पर लगने वाली इंटरेस्ट रेट और लोना का टाइम पीरियड डालकर चैक कर सकते हैं.

ईएमआई को चैक करने के लिए 10.50 इंटरेस्ट रेट पर 5 लाख के लोन के लिए ईएमआई 10700 आ रही है लेकिन आपको 7500 रुपए की ईएमआई का भुगतान करना है. इसके लिए लोन की राशि को कम करके केल्कुलेट कर सकते हैं. यदि 4 लाख के लोन पर ईएमआई देखें तो 8500 के लगभग बैठती है. अब लोन की राशि को 3.5 लाख करके ईएमआई केल्कुलेट करते हैं तो यह 7500 क करीब ही बैठती है.अब आपकी ईएमआई 7500 रुपए ही चुकाने की क्षमता है तो 3.5 लाख ही लेना चाहिए.

अब बात आती है कार के डाउनपेमेंट की. इसका नियम है कि कार की कीमत का 20 से 30 फीसदी डाउन पमेंट करना चाहिए. पांच लाख की राशि के लिए यह 1 से 1.5 लाख बैठती है. इसी अमाउंट का डाउनपेमेंट करना चाहिए.

scroll to top