Close

टाटा स्टील को तीसरी तिमाही में शानदार मुनाफा-4000 करोड़ रुपये के पार हुआ प्रॉफिट, ये है मुख्य वजह

दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियों में रफ्तार ने कमोडिटी के दाम फिर बढ़ा दिए हैं. लोहा, स्टील, कॉपर और एल्यूमीनियम की कीमतें बढ़ी हैं और इसका फायदा भारतीय कंपनियों को भी हो रहा है. भारत की प्रमुख स्टील कंपनियों में से एक टाटा स्टील का दिसंबर तिमाही का शुद्ध मुनाफा बढ़ कर 4000 करोड़ रुपये के पार हो गया है. टाटा स्टील का शुद्ध मुनाफा बढ़ कर 4011 करोड़ रुपये पहुंच गया है. जबकि पिछले वित्त वर्ष की इस अवधि में इसे 1229 करोड़ रुपये का भारी घाटा हुआ था.

मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी का टर्नओवर 39,594 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. वहीं पिछले वित्त वर्ष की इस अवधि के दौरान टर्नओवर 35,520 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. सितंबर तिमाही में टाटा स्टील का शुद्ध मुनाफा 1665.07 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. कंपनी का कहना है कि ऑटोमेटिव समेत सभी सेगमेंट में अच्छे प्रदर्शन करने की वजह से कंपनी के मुनाफे में यह तेजी दर्ज की गई है.

टाटा स्टील की ओर से कहा गया है कि कंपनी ने अब निर्यात बाजार पर अपनी निर्भरता घटा कर घरेलू मार्केट पर जोर देना शुरू किया है. सरकार ने हाल में बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश बढ़ाने का ऐलान किया है. साथ ही ग्रोथ तेज करने के लिए कई उपायों का ऐलान किया है. इससे स्टील समेत दूसरी धातुओं की मांग को बढ़ावा मिल सकेगा. इसका सबसे ज्यादा असर स्टील की मांग में दिखेगा. चूंकि टाटा स्टील, देश में स्टील उद्योग की प्रमुख कंपनी है इसलिए इसके प्रोडक्ट की मांग में इजाफा हो सकता है. कंपनी के मुनाफे में इसका असर साफ देखने को मिल सकता है.

scroll to top