Close

एक टीम के खिलाफ लगातार 11वीं सीरीज जीत, पाकिस्तान के इस बड़े रिकॉर्ड के बराबर पहुंचा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए दूसरे वनडे मैच (2nd ODI) में विंडीज टीम (West Indies Team) को 44 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज भी अपने नाम कर ली. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की यह लगातार 11वीं सीरीज जीत है. एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीतने के रिकॉर्ड में अब भारतीय टीम ने पाकिस्तान की बराबरी कर ली है.

पाकिस्तान के नाम है यह बड़ा रिकॉर्ड

एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है. पाक टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीती हैं. 1996 से लेकर 2021 तक यानी 26 सालों से जिम्बाब्वे की टीम पाकिस्तान को सीरीज में मात नहीं दे सकी है. पाकिस्तान की टीम के पास भविष्य में इस रिकॉर्ड को और बड़ा करने का मौका है.

16 साल से भारत के खिलाफ सीरीज नहीं जीत पायी विंडीज टीम

भारतीय टीम साल 2007 से लेकर अब तक लगातार 11 वनडे सीरीज में विंडीज टीम को पटखनी देती आई है. वेस्टइंडीज ने आखिरी बार मई 2006 में अपने घरेलू मैदान पर भारतीय टीम को 4-1 से वनडे सीरीज हरायी थी.

टॉप-5: एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीत का रिकार्ड

पाकिस्तान का जिम्बाब्वे और भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ 11-11 लगातार वनडे सीरीज जीतने के रिकॉर्ड के बाद इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी पाकिस्तान की टीम ही मौजूद है. पाकिस्तान की टीम ने 1999 से 2017 के बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 9 वनडे सीरीज जीती हैं. चौथे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका का नाम है. प्रोटियाज ने 1995-2018 के बीच जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातर 9 वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है. पांचवे नंबर पर फिर भारतीय टीम का नाम है. टीम इंडिया ने 2007 से 2021 के बीच श्रीलंका को लगातार 9 वनडे सीरीज हरायी है.

 

 

ये भी पढ़ें- जीएसटी में बड़े बदलाव की तैयारी में सरकार, हेल्थ इंश्योरेंस पर घट सकता है जीएसटी रेट्स

One Comment
scroll to top