Close

केंद्रीय बजट रोजगार के अवसर बढ़ाने और नए अवसर पैदा करने वाला – प्रो.के.पी. यादव

मैट्स यूनिवर्सिटी, रायपुर के कुलपति  प्रो.के.पी. यादव का कहना है कि देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में प्रस्तुत 2022-23 का बजट में  नए कार्यक्षेत्र जोड़े गए हैं, ताकि रोजगार के अवसर बढ़े और कुछ नए अवसर पैदा हों। समाज के अन्य वर्गों की तरह मानव स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा गया है।  श्रीमती निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण की शुरुआत प्रधान मंत्री के स्वतंत्रता दिवस के भाषण पर जोर देकर की जिसमें उन्होंने भारत/100 के लिए दृष्टिकोण निर्धारित किया है। उन्होंने भारत की आजादी के 100 साल को ध्यान में रखते हुए अगले 25 वर्षों के लिए एक चौथाई सदी पहले बजट पेश किया। 2022 के बजट के साथ, भारत ने ’आजादी का अमृत महोत्सव’ के माध्यम से आजादी के 75 साल पूरे कर लिए हैं। इस साल का बजट अगले 25 वर्षों के लिए एक योजना निर्धारित करता है जिसे ’’अमृत काल’ के रूप में माना गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट को पेश करते हुए जानकारी दी कि चालू वर्ष में भारत की विकास दर 9.27ः रहने का अनुमान है, यह कहते हुए कि यह सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत का ’आजादी का अमृत महोत्सव’ बजट अर्थव्यवस्था के पूरक, डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और निजी और सार्वजनिक निवेश पर ध्यान केंद्रित करेगा।

उन्होंने कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करने की घोषणा की, जिसके माध्यम से भारत / 100 का विजन हासिल किया जाना है। इनमें मैक्रो-इकोनॉमिक स्तर का विकास, डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और सार्वजनिक व निजी पूंजी निवेश में सहयोग शामिल है। वित्त मंत्री ने घोषणा की, कि 14 विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादकता से जुड़े प्रोत्साहन की सरकार की पहल में अगले 5 वर्षों में 30 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित उत्पादन के साथ 60 लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने की क्षमता है।

उन्होंने देश के विकास के लिए आवश्यक गति प्रदान करने के लिए निर्धारित की जा रही चार प्राथमिकताओं की घोषणा की है। बजट का समग्र प्रभाव यह था कि यह भारतीय अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति को बढ़ा सकता है क्योंकि इस साल अक्टूबर में डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढ़नी हैं। जो किसान दिन-रात काम करते हैं, उन्हें बहुत कम फायदा हुआ है क्योंकि पीएम-किसान के लिए फंड पिछले साल की तुलना में केवल 4.6ः बढ़ा था, हालांकि खेती के उद्देश्य के लिए ड्रोन के उपयोग के लिए बजट में एक घोषणा की गई थी। मंत्री ने प्राकृतिक खेती और भूमि के डिजिटलीकरण पर भी ध्यान केंद्रित करने का लक्ष्य रखा है।

बजट का एक प्रमुख आकर्षण क्रिप्टोकरेंसी का वैधिकरण था जो वर्तमान में सबसे लोकप्रिय निवेश माध्यम है। सरकार ने क्रिप्टोकरंसी से होने वाली आय पर 30ः टैक्स लगाने की भी घोषणा की है। करदाताओं को भी इस बजट से कुछ नहीं मिला क्योंकि मौजूदा कर स्लैब में बदलाव नहीं किया गया था, हालांकि करदाता कर भुगतान स्लैब में वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे। लेकिन मंत्री ने घोषणा की कि करदाता अपने दो साल पुराने आईटीआर को अपडेट कर सकते हैं जो करदाताओं के लिए राहत की सांस लेकर आया है।
बजट में कर्मचारियों के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई थी, हालांकि 80सी के दायरे में वृद्धि की अफवाहें थीं लेकिन धारा 80सी के तहत सीमा अभी भी 1.5 लाख है।

वित्त मंत्री ने जीएसटी की प्रशंसा की है और एमएसएमई और जीएसटी के लिए एक डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण पर जोर दिया है। उन्होंने ड्रोन-शक्ति कार्यक्रम के लिए स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने की भी बात कही। इस सेगमेंट में महिलाओं के लिए कोई विशेष घोषणा नहीं की गई, हालांकि हीरे के आभूषणों की कीमतों में कमी की गई है क्योंकि कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5ः कर दिया गया है। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत सोलह लाख से अधिक युवाओं को नौकरी मिलने की उम्मीद है। डाकघरों में आम आदमी की मदद के लिए एटीएम शुरू किए जाने हैं।

छात्रों के लिए, एक कक्षा एक टीवी चैनल की संख्या 12 से बढ़ाकर 200 करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी घोषणा की गई है। इसके साथ ही डिजिटल विश्वविद्यालय भी स्थापित किया जाएगा। वर्ष 2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख से अधिक किफायती घर बनाने की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि इस साल से ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे जिससे देश में और बाहर यात्रा करने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। नल जल योजना के तहत 5.5 करोड़ से अधिक नए घर जोड़े जाने हैं। जहां तक स्वास्थ्य क्षेत्र की बात है तो इस साल समाज कल्याण के बजट में वृद्धि की गई है। रेलवे के किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है, वे पिछले साल की तरह ही रहेंगे। आगामी तीन वर्षों में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जानी हैं।

 

 

ये भी पढ़ें- राशिफल: वृष, कर्क और मकर राशि वाले न करें ये काम, सभी राशि का जानें आज का राशिफल

One Comment
scroll to top