Close

गिरीश पंकज का व्यंग्य तमिलनाडु केंद्रीय विवि के पाठ्यक्रम में शामिल

रायपुर। शताधिक पुस्तकों के लेखक और समवेत सृजन में नियमित रूप से लिखने वाले  स्तम्भ लेखक गिरीश पंकज की व्यंग्य रचना अब तमिलनाडु  के छात्र भी पढ़ेंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग ने बीए, बीएससी एवं बीएड के पाठ्यक्रम में आधुनिक गद्य साहित्य के तहत जो पाठ्यक्रम तैयार किया है, उसमें महादेवी वर्मा, विष्णुकांत शास्त्री, कुबेरनाथ राय  और रामदरश मिश्र आदि के साथ गिरीश पंकज के व्यंग्य ‘वसंत चला गया आँसू बहा कर’ को भी शामिल किया गया है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार तमिलनाडु के छात्र नरेंद्र कोहली का उपन्यास ‘तोड़ो कारा तोड़ो’ पढ़ेंगे। इसके अलावा रामदरश मिश्र, नीरजा माधव, चित्रा मुद्गल और सच्चिदानंद जोशी की कहानी भी पढ़ेंगे। पाठ्यक्रम में दयाप्रकाश सिन्हा का नाटक ‘सम्राट अशोक’ भी पाठ्यक्रम में शामिल है। विभिन्न विधाओं की बानगी के लिए चार विधाओं को शामिल किया गया है। ‘निबंध’ के  लिए कुबेर नाथ राय और श्रीराम परिहार, ‘रेखाचित्र’ के लिए महादेवी वर्मा, ‘संस्मरण’ के लिए विष्णुकांत शास्त्री और ‘व्यंग्य’ विधा के लिए गिरीश पंकज की रचना को शामिल किया गया है।

मैंगलोर विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में  गिरीश पंकज की लघुकथा शामिल है। उल्लेखनीय है कि गिरीश पंकज की रचनाओं पर अब तक बाईस छात्र शोधकार्य कर चुके हैं। उन्हें व्यंग्य साहित्य में अतुलनीय योगदान के लिए दिल्ली के हिंदी भवन में एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह रुपये  का ‘व्यंग्यश्री’ सम्मान भी प्रदान किया जा चुका है।

 

ये भी पढ़ें- हिजाब विवाद पर बोले जावेद अख्तर- मैं बुर्का के पक्ष में नहीं, लेकिन लड़कियों को डराना क्या मर्दानगी है

One Comment
scroll to top