Close

एलआईसी आईपीओ में पॉलिसीधारकों को मिलेगा कितना डिस्काउंट, बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा फैसला

एलआईसी (LIC) अपने पॉलिसीधारकों को एलआईसी आईपीओ ( LIC IPO) में डिस्काउंट देने का प्रस्ताव पर बोर्ड की बैठक में शुक्रवार 11 फरवरी 2022 को मुहर लगा सकती है. एलआईसी बोर्ड ( LIC Board) की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की जा सकती है. डिस्काउंट के अलावा आईपीओ में कितना उनके लिए आरक्षित किया जाएगा इसपर फैसला लिया जाएगा. माना जा रहा है एलआईसी आईपीओ  ( LIC IPO) में पॉलिसीधारकों को आवेदन करने पर 5 फीसदी का डिस्काउंट के साथ आईपीओ में 10 फीसदी हिस्सा उनके लिए आरक्षित किया जा सकता है.

IPO में आवेदन पर डिस्काउंट 

एलआईसी अपने आईपीओ में आवेदन करने वाले अपने पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट दे सकती है. एलआईसी के पॉलिसीधारकों को एलआईसी आईपीओ में 5 फीसदी डिस्काउंट मिल सकता है. दरअसल भारतीय शेयर बाजार के इतिहास के सबसे बड़े एलआईसी आईपीओ में बीमाधारकों के लिए रिजर्व कोटा भी रखा जाएगा. एलआईसी आईपीओ ना केवल पॉलिसीधारकों को बल्कि रिटेल निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को भी डिस्काउंट मिलेगा. ये डिस्काउंट शेयर के अपर बैंड यानि शेयर की जो कीमत की जाएगी उसपर तय किया जाएगा.

इससे पहले गुरुवार को इंश्योरेंस सेक्टर के रेग्युलेटर इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने एलआईसी इंडिया को आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी है. अब माना जा रहा कि एलआईसी शेयर बाजार के रेग्युलेटर सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर (DRHP) दाखिल करने वाली है.

आपको बता दें एलआईसी भारत के शेयर बाजार इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आ रही है. आईपीओ के जरिए एलआईसी बाजार से 70,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है. स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के बाद एलआईसी का मार्केट कैपिटलाईजेशन 13 से 15 लाख करोड़ रुपये की होने की उम्मीद है.

 

यह भी पढ़ें- बैंकिंग सर्विस नाम पर जालसाज कर रहे हैं केवाईसी फ्रॉड, रहें सावधान नहीं तो हो जाएगा अकाउंट खाली

One Comment
scroll to top