Close

बीजेपी प्रवक्ता का दावा- ‘सोनिया गांधी नहीं दे पा रहीं अपने आवास का किराया’, जानिए सच क्या है

इन दिनों कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी अपने आवास के किराए को लेकर खबरों में हैं. एक आरटीआई से खुलासा हुआ है कि कांग्रेस ने सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ, 24 अकबर रोड़ स्थित कांग्रेस मुख्यालय और चाणक्यपुरी में सोनिया गांधी के निजी सचिव आवास का किराया लंबे समय से नहीं चुकाया है और इन बंगलों का लाखों रुपए किराया बकाया है. अब बीजेपी कांग्रेस नेताओं को नीचा दिखाने के लिए किराया चुकाने के लिए चंदा इकट्ठा कर रही है. समझिए पूरा मामला क्या है.

दरअसल केंद्रीय शहरी विकास और आवास मंत्रालय ने आरटीआई कार्यकर्ता सुजित पटेल की अर्जी के जवाब में कहा है कि कांग्रेस के कई नेता सरकारी इमारतों का किराया नहीं चुका रहे हैं. मंत्रालय के मुताबिक कांग्रेस पर मुख्यालय का 12 लाख 69 हजार 902 रुपए का किराया लंबित है. इसका किराया आखिरी बार दिसंबर 2012 में चुकाया गया था.

सोनिया गांधी के आवास का 4610 रुपए का किराया बाकी

वहीं सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ का 4610 रुपए का किराया बाकी है. इसका किराया पिछली बार सितंबर 2020 में चुकाया गया था. इसी तरह से दिल्ली की चाणक्यपुरी में सोनिया गांधी के निजी सचिव विंसेंट जॉर्ज के बंगला नंबर सी- / 109 का 5 लाख 7 हजार 911 रुपये बाकी है. आखिरी बार इस बंगले का किराया अगस्त 2013 में चुकाया गया था.

मंत्रालय के मुताबिक सभी राष्ट्रीय और प्रांतीय पार्टी को तीन साल में अपना खुद का कार्यालय बनाना होता है. इसके बाद उसे सरकारी बंगला खाली करना पड़ता है. कांग्रेस को 9ए राउस एवेन्यू में जमीन आवंटित की जा चुकी है, ताकि वह वहां पार्टी कार्यालय बना ले. कांग्रेस को साल 2013 में ही 24 अकबर रोड़ स्थित बंगले को खाली करना था. जोकि अभी तक नहीं किया गया है.

बीजेपी ने चंदा इकट्ठा करने का अभियान शुरू किया

फिलहाल इस पूरे मामले में बीजेपी ने चंदा इकट्ठा कर किराया चुकाने का अभियान शुरू कर दिया है. बीजेपी नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा है कि जब किराए के बराबर चंदा इकट्ठा हो जाएगा तो ये सोनिया गांधी को भेजा जाएगा. इस अभियान की शुरूआत तेजिंदर बग्गा ने सोशल मीडिया पर की है. बग्गा ने कहा, राजनीतिक मतभेदों को छोड़कर मैं एक इंसान के रूप में उनकी मदद करना चाहता हूं. मैंने एक अभियान शुरू किया और सोनिया गांधी के खाते में 10 रुपए भेजे.

वहीं बीजेपी के सोशल मीडिया प्रमुख अमित मालवीय ने इस मामले में ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रवासी मजदूरों के लिए टिकट कटाना तो जरूरी समझती है लेकिन अपने आवास का बकाया किराया भरना जरूरी नहीं. अमित मालवीय के इस ट्वीट का दिल्ली प्रदेश उपाध्यक्ष जयकिशन ने जवाब दिया है.

जयकिशन ने कहा है कि कांग्रेस देश की सबसे पुरानी और ऐतिहासिक पार्टी है. कांग्रेस ने हमेशा देश की जनता के बारे में सोचा है और काम किया है. पार्टी की कोशिश कभी भी अनियमितता बरतने की नहीं रही, लेकिन समस्या यह है कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने कांग्रेस को सियासी स्तर पर ही नहीं, आर्थिक स्तर पर भी कुचलने की कोशिश की है.

 

यह भी पढ़ें- गांव के लोगों के लिए बड़े काम की है यह योजना, इन लोगों को मिल रहा इस स्कीम का लाभ

One Comment
scroll to top