Close

सेबी ने अनिल अंबानी और उनकी इस कंपनी को बाजार से किया बैन, लगा झटका

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड- सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंड बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड और इसके मालिक उद्योगपति अनिल अंबानी को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित कर दिया है. सेबी ने ये फैसला कंपनी से संबंधित कथित धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए सजा के तौर पर उठाया है.

SEBI का कड़ा एक्शन इन तीन लोगों पर भी

इसके अलावा सेबी ने तीन और व्यक्तियों पर भी सख्ती दिखाई है और उन्हें शेयर बाजार से बैन कर दिया है. इन तीन लोगों में अमित बापना, रवींद्र सुधाकर और पिंकेश आर शाह के नाम हैं. इन पर भी कंपनी से संबंधित कथित धोखाधड़ी गतिविधियों का आरोप है.

SEBI ने अपने आदेश में क्या कहा है

शेयर बाजार नियामक सेबी ने अपने अंतरिम आदेश में कहा, “इकाइयों को सेबी के साथ पंजीकृत किसी भी मध्यस्थ, किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी या किसी भी सार्वजनिक कंपनी के कार्यवाहक निदेशकों/प्रवर्तकों के साथ खुद को संबद्ध करने पर रोक लगा दी है, जो पूंजी जुटाने का इरादा रखते हैं.’’ यह पाबंदी अगले आदेश तक के लिये है.

रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर की हालत खस्ता

रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर की हालत इस खबर के आने से पहले ही खस्ता चल रही थी और शेयर प्राइस 5 रुपये से भी नीचे हैं. अनिल अंबानी की कंपनी का शेयर शुक्रवार को बाजार बंद होते समय 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 4.93 रुपये पर कारोबार कर रहा था. अब सिक्योरिटी बाजार से बैन होने के बाद इस कंपनी के बचे हुए शेयरधारकों के लिए भी मुसीबत खड़ी हो गई है.

मुकेश अंबानी के भाई हैं अनिल अंबानी

अनिल अंबानी एशिया के सबसे धनवान शख्स रहे मुकेश अंबानी के भाई हैं और रिलायंस ADAG ग्रुप के मालिक हैं. पिछले काफी समय से अनिल अंबानी की कंपनियों को लेकर चिंता वाली ही खबरें आ रही हैं. अनिल अंबानी पर अब सेबी की हालिया सख्ती से उनके लिए परेशानी और बढ़ने वाली है.

 

यह भी पढ़ें- इन 7 हाई स्पीड ट्रेनों पर रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, जानें कहां तक पहुंचा काम

One Comment
scroll to top