Close

वजह घटने के लिए ट्रेडिशनल फूड का करें इस्तेमाल, शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद

अक्सर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहते हैं. ऐसे में वे कम खाना या ना के बराबर खाना पसंद करते हैं, जिससे बीमार पड़ने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. वजन घटाने के लिए लोग सीरियल फूड की ओर भी रुख करते हैं. ऐसे में उनके डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी भारी असर पड़ता है. ऐसे में ट्रेडिशनल फूड को चुनना ज्यादा फायदेमंद होता है. इनके सेवन से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए पोहे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए अपनी डायट में हेल्दी फूड को शामिल करने के लिए बहुत कम महत्व देते हैं. लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि स्वस्थ और संतुलित डायट वजन घटाने का कारण बन सकती है. पोहा भारत में एक ऐसा लोकप्रिय नाश्ता है जो वजन कम करने में बहुत कारगर है. पोहा वास्तव में एक पौष्टिक भोजन है. इसके अलावा, फ्रूट सैलेड, वेजिटेबल सैलेड, दूध, अंडा और ब्राउन राइस का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होता है.

स्टडी के मुताबिक ठोस फूड सामग्री खाने से पहले कॉफी या चाय पीना आपके मूड के साथ खिलवाड़ कर सकता है और मूड में लगातार बदलाव देखने को मिल सकता है. इसके अलावा कैफीन का इस्तेमाल नकारात्मक तरीके से दिमागी सेहत को प्रभावित कर सकता है.

रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट के बाद चाय या कॉफी पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर अचानक से नहीं बढ़ता है, जिससे शरीर को नुकसान भी कम पहुंचता है. सॉलिड फूड्स शरीर में धीरे-धीरे ब्लड शुगर बढ़ाते हैं जबकि लिक्विड फूड्स तुरंत ब्लड शुगर बढ़ा देते हैं. इसलिए अगर आप कॉफी या चाय पीने के शौकीन हैं, तो सुबह का नाश्ता करने के बाद कॉफी पिएं. रिसर्च के अनुसार बिना ब्रेकफास्ट किए खाली पेट कॉफी या चाय पीने से ब्लड ग्लूकोज रिस्पॉन्स 50% तक बढ़ जाता है. ब्रेकफास्ट के बाद पी गई कॉफी या चाय आपकी सेहत को कुछ फायदे भी पहुंचा सकती है.

रिसर्च में पाया गया है कि एक ही जगह पर घंटों बैठे रहने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है और वजन बढ़ने लगता है. एक्सपर्ट्स के द्वारा वजन घटाने के लिए समय समय पर चलते फिरते रहने की भी सलाह दी गई है.

scroll to top