Close

लव, रोमांस और लग्जरी लाइफ के कारक शुक्र हो रहे हैं अस्त, इन 6 राशियों को रखना होगा विशेष ध्यान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह को शुभ माना गया है. शुक्र ग्रह को भौतिक, शारीरिक और वैवाहिक सुखों का कारक माना गया है. इसके साथ ही शुक्र ग्रह को भोग-विलास, शौहरत, कला, फिल्म, मनोरंजन, सौन्दर्य, रोमांस, काम वासना और फैशन से जुड़ी चीजों का भी कारक माना गया है.

वृष और तुला राशि का स्वामी शुक्र को माना गया है. शुक्र को शुक्राचार्य के नाम से भी जाना जाता है. शुक्र को असुरों का गुरू माना गया है. मीन राशि शुक्र की उच्च राशि है. वहीं कन्या शुक्र की नीच राशि मानी गई है. भरणी, पूर्वा फाल्गुनी और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्रों का स्वामी शुक्र को बताया गया है. ग्रहों में बुध और शनि से शुक्र की मित्रता है. जबकि सूर्य और चंद्रमा से शुक्र की शत्रुता है. ज्योतिष गणना के अनुसार शुक्र ग्रह का गोचर 23 दिन की अवधि का होता है. यानि शुक्र किसी भी राशि में लगभग 23 दिन तक रहते हैं. लेकिन इस बार शुक्र 61 दिनों के लिए अस्त हो रहे हैं.

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है. शुक्र व्यक्ति के वैभव में वृद्धि करते हैं. शुक्र शुभ हों तो ऐसे व्यक्ति पर लक्ष्मी जी की कृपा सदैव बनी रहती हैं. ऐसे लोग करोड़पति भी होते हैं. यानि धन की कोई कमी नहीं होती है. इसीलिए शुक्र को धन और लक्ष्मी का कारक माना गया है.

शुक्र ग्रह के बारे में ऐसे माना जाता है कि कुंडली के 12वें भाव में शुक्र का फल सबसे उत्तम होता है. जिस जातक की कुंडली में शुक्र द्वादश भाव में होता है उसे जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है. सभी प्रकार के सुखों को प्राप्त करता है. तुला राशि शुक्र की मूल त्रिकोण राशि है. इसके साथ ही कुंडली का 12वां भाव व्यय का भाव माना गया है. 12वां शुक्र का सबसे प्रिय स्थान है. क्योंकि 12वां घर मीन राशि का है, जहां पर शुक्र उच्च के हो जाते हैं.

शुक्र कब अस्त होंगे?
शुक्र अस्त: 16 फरवरी 2021 मंगलवार को प्रात: 06 बजकर 34 मिनट.
शुक्र उदित: 17 अप्रैल 2021 शनिवार को शाम 07 बजकर 13 मिनट.
शुक्र की कुल अस्त अवधि: 61 दिन

इन 6 राशियों का देना होग विशेष ध्यान

मेष राशि: सेहत का ध्यान रखें. जीवन साथी से विवाद न करें. संबंधो में धोखा देने से हानि उठानी पड़ सकती है.

वृष राशि: व्यापार आदि में सोच समझ कर ही निवेश करें. नए लोगों पर जल्द विश्वास करने से धोखा खा सकते हैं. लव पार्टनर के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है.

कर्क राशि: लग्जरी लाइफ को शुक्र प्रभावित कर सकते हैं. नई चीजों को घर में खरीदकर लाने की योजना बना सकते हैं. जीवनसाथी को प्रसन्न रखने की कोशिश करें.

सिंह राशि: शत्रु हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं. प्रमोशन की स्थिति बन सकती है. अपनी छवि का ध्यान रखें. क्रोध न करें.

तुला राशि: भौतिक सुखों में कमी आ सकती है. ऑन लाइन लेनदेने में सावधानी बरतें. कर्ज लेने और देने की स्थिति से बचें.

मीन राशि: शुक्र अस्त होने पर भी आपको कुछ अच्छे फल दे सकते हैं. किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिल सकता है. धन का व्यय अधिक होगा. ये समय धन के मामले में सावधानी बरतने का है.

scroll to top