Close

बहुत ज्यादा शुगर का इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए शुगर डिटॉक्स करने के उपाय

sugar

सेहत को ज्यादा शुगर के नुकसान से सभी परिचित हैं. इससे सिस्टम में शिथिलता आ सकती है और गंभीर स्थिति जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की समस्या भी हो सकती है. इसलिए अपनी जीवनशैली को ज्यादा स्वस्थ बनाने की तरफ ये एक बड़ा कदम है. ज्यादा शुगर कम करने के बदले में शरीर पर उसका नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी.

लेकिन शुगर डिटॉक्स करना बहुत आसान नहीं है. आपको स्वस्थ जीवनशैली की राह में आनेवाली चुनौतियों का सामना करने के लिए मानसिक रूप से खुद को मजबूत बनाना होगा. इसलिए, अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे शुगर डिटॉक्स करें, तो आपको चंद उपाय करने होंगे.

शुगर और फैट्स कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका दिमाग पर नशे का प्रभाव हो सकता है और इसलिए शरीर से शुगर को हटाने के गंभीर साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं. कहा जाता है कि नशे की लत वाले खाद्य पदार्थ दिमाग के रिवॉर्ड सिस्टम को प्रभावित करते हैं और इसलिए उल्टे लक्षण कभी-कभी नापसंद होते हैं. इससे स्पष्ट होता है कि आप एक बार में अपने शरीर से शुगर को पूरी तरह निकाल नहीं सकते हैं. इसकी लंबी प्रक्रिया है, जिसमें आपको हर दिन के साथ शुगर की मात्रा को खराब करने की जरूरत होगी.

आपने जब डिटॉक्स की मुश्किल चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर लिया है, तो सबसे पहले शुरुआत में धीरे-धीरे शुगर की जगह कुछ विकल्प को रखना होगा. ये दिमाग के लिए शुगर की जरूरत की भरपाई करेगा. शुगर डिटॉक्स के लिए कुछ टिप्स का पालन करना होगा.

पानी घुलानेवाला होता है और ये शरीर के सभी अपशिष्ट पदार्थों को निकालने या घुलाने में मदद करेगा. इसके अलावा, अगर आपको प्यास नहीं लगी है, तो आपको अतिरिक्त शुगर वाले सोडा ड्रिंक्स को पीने की जरूरत महसूस नहीं होगी. हाइड्रेटेड रहने से आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की लड़ाई में मददगार साबित होगा.

बेहतर है कि अपने दिन की शुरुआत सुबह में सबसे पहले शुगर वाले अनाज खाने से न करें. इसके बजाए अपने दिन की शुरुआत फल के ताजा कटोरा या प्रोटीन से भरपूर ऑमलेट से करें.

शुगर से दूर रहना और सभी पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ संतुलित डाइट का पालन करना हमेशा बेहतर है. इसके लिए संपूर्ण खाद्य पदार्थ, फल और सब्जियों को खाएं जो आपकी मदद करेंगे और आपको मीठा खाने से भी बचाएंगे. प्रोटीन की अच्छी मात्रा का सेवन करना भी आपके लिए जरूरी है. बदले में ये आपके शरीर के टिश्यू को ठीक करेगा और तेजी से विकास और वृद्धि के जरिए आपके स्वास्थ्य को बढ़ाएगा. याद रखें कि प्राकृतिक शुगर आपके लिए नुकसानदेह नहीं है, सिर्फ आपको अपनी डाइट में मिले हुए शुगर पर निगाह रखने की जरूरत है.

scroll to top