Close

क्या आपकी स्किन बदलते मौसम के साथ सूखने लगती है? जानिए बचाव के टिप्स

क्या विदा होने वाली सर्दी आपके लिए भी ड्राई स्किन की मुश्किल का कारण बन रही है. अगर ऐसा है तो ये भी जान लें कि ड्राई स्किन की वजह मौसम का बदलाव है और उससे आसानी से पीछा छुड़ाया जा सकता है. इस सिलसिले में जानना दिलचस्प होगा कि कैसे शुष्क स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

शहद स्किन को नमी मुहैया कराता है जबकि दालचीनी चेहरे से धूल दूर करने में मददगार साबित होता है. स्किन की खुश्की दूर करने के लिए सिर्फ 2 चम्मच शहद और आधा चाय का चम्मच दालचीनपाउडर लें. अब उसके बाद दोनों सामग्रियों को मिलाकर अपने चेहरे पर मुलायम ब्रश से मसाज करें.

शुष्क स्किन का कारण आपकी स्किन में मौजूद फैटी एसिड की कमी होता है. नारियल का तेल उस कमी को पूरा करने के लिए शानदार जरिया है. एक चम्मच नारियल का तेल लें और रोजाना रात को 5 मिनट तेल से चेहरे का मसाज करें. अब रातभर तेल चेहरे पर लगा रहने दें. नारियल का तेल आपके चेहरे पर सूख कर सेहतमंद बनाने का काम करेगा.

एलोवेरा में सूजन रोधी गुण और कोलेजन का लेवल बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है. शुष्क मौसम में रात को एक चम्मच एलोवेरा जैल चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें. इस तरह आप नियम का पालन कर सूखे मौसम में भी स्किन को नमर और मुलायम कर सकेंगे.

दूध में सेहतमंद एमिनो एसिड मौजूद होता है जो दूध को बेहतरीन मॉस्चेराइजर बनाने का काम करता है. 2 चाय के चम्मच में मिल्क पाउडर में चुट्की भर हल्दी, एक चम्मच शहद, थोड़ा पानी मिक्स कर चेहरे पर लगाएं. शुष्क स्किन वाले लोग फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें, इस तरह चेहरा तरोताजा रहेगा.

scroll to top