Close

सेब खाने से फेफड़े रहते हैं स्वस्थ, वजन भी होता है कम, जानिए और क्या फायदे हैं

सेब के लिए एक कहावत बहुत मशहूर है, ‘एक दिन में एक सेब, डॉक्टर को रखता है दूर’. कहावत बिल्कुल सही है क्योंकि सेब विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम समेत पोषक तत्वों का खजाना होता है. सेब खाने के अनेकों फायदे हैं. आज जहां प्रदूषण की वजह से इंसान कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहा है तो ऐसे में आप सेब खाकर अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं. इसके साथ ही सेब वेट लॉस में भी काफी असरदार है. इसके अलावा भी सेब खाने से शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं.

रोज सेब खाने से दिल संबंधी बीमारियो का खतरा भी कम हो जाता है. बता दें कि सेब में फाइबर और पॉलीफिनॉल काफी मात्रा में पाया जाता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं. सेब के रोजना सेवन से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है और इस वजह से हृदय रोग की संभावना भी कम हो जाती हैं.

सेब एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो शरीर में कैंसर जैसी भयंकर बीमारी को पनपने नहीं देते हैं. रोज सेब खाने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम होता है.

सेब बीमारियों को तो रोकता ही है इसके अलावा ये वेट लॉस में भी अहम भूमिका निभाता है. बता दें कि रोज सेब के सेवन से आंतों में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पनपते  है.

ब्रिटेन के एक शोध के मुताबिक सेब लंग्स को स्वस्थ रखते हैं. जो लोग हफ्ते में पांच सेब का सेवन कते हैं उनके फेफड़े भी हेल्दी रहते हैं. सेब के सेवन से फेफड़ों और सांसों से जुड़ी समस्या का खतरा भी कम होता है.

आम तौर से कहा जाता है कि सुबह खाली पेट सेब खाना चाहिए. जब हम रात में देर से खाना खाकर सोते हैं तो उससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. सुबह उठने पर बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं. मगर रात के बाद उठने पर सबसे पहले एक सेब खाते हैं तो खुद को पूरा दिन तरोताजा रख पाएंगे और ऊर्जा भी मिलती रहेगी. सेब के खाने से एसिडिटी कम होती है. लेकिन शर्त है कि खाने से पहले सेब को हल्के गर्म पानी में धोना चाहिए. दूसरी बात, सेब को छिलके समेत इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि छिलके में बहुत ज्यादा पौष्टिकता होती है. अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर और मानसिक दबाव का शिकार हैं तो उनके लिए सुबह के वक्त दो सेब खाना मुफीद रहेगा.

scroll to top