Close

गिरौदपुरी में गुरु घासीदास की जन्म स्थली के निर्माण कार्य एवं गौठानों में आजीविका गतिविधियां लाने दिए निर्देश- कलेक्टर

० बैठक में बिना सूचना अनुपस्थित लवन सीएमओ को शो काज नोटिस जारी
० कलेक्टर ने की विभिन्न विभागों के कार्याे की समीक्षा,समय सीमा के भीतर कार्य करने के दिए निर्देश

बलौदाबाजार-भाटापारा।बलौदाबाजार, कलेक्टर रजत बंसल ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय सीमा के तहत विभागीय कार्याे की काम काज की समीक्षा किए। जिसमें उन्होनें मुख्यमंत्री के घोषणाओं के क्रियान्वयन से संबंधित जानकारीयों की विस्तृत समीक्षा करते हुए सर्वाेच्च प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। उन्होनें आज राज्य शासन योजना अंतर्गत गौठानों के क्रियान्वयन हेतु विद्युत कनेक्शन, रीपा की प्रगति के आधार पर जिले में मछली पालन,मुर्गी पालन पर विशेष जोर देते हुए आजीविका गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अनुशंसा पर जिले में नदी किनारे निवासरत धीवर समाज के सदस्य जो मछली पालन सम्बंधित अन्य एवं गतिविधियां करतें हुए उन्हें नाव प्रदान करने के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी।

इसके लिए हितग्राहियों चिह्नांकन करनें की प्रकिया प्रारंभ करनें कहा गया है। हितग्राहियों के चयन में धीवर समाज को प्राथमिकता एवं समाज के वरिष्ठ सदस्यों का सहयोग लेने कहा गया है। इसके साथ ही गिरौदपुरी में बाबा गुरू घासीदास जी की जन्म स्थली का विकास कार्य जल्द आरंभ करनें कहा है। आने वाले दिनों में मेला का आयोजन होना है।उसमे आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए पेयजल की समुचित,व्यवस्था, अस्थाई शौचालय निर्माण और मेला में आने वाले सभी श्रद्धालुओं हेतु चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उक्त बैठक में जिलें में खराब सड़कों के लिए स्वीकृत हुए कार्याे को समय सीमा के भीतर पूर्ण करनें के करनें के निर्देश सभी सम्बंधित निर्माण एजेंसी के अधिकारियों दिए है। जिसमें मोहरा से सुहेला रोड और केशला करहीबाजार रोड का मरम्मत कार्य साथ ही मुख्य मार्ग से जुड़ने वाली ग्रामीण सड़को पर गति अवरोधक बनाने की अनुशंसा की ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

इसके साथ ही कलेक्टर रजत बंसल ने सीएसआर गतिविधियों को बढ़ाने कहा है। जिसमें 2 करोड़ की राशि का विकास कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए है.अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड द्वारा तिल्दाबांधा तालाब में समूचित पानी पहुंचाने और जिले के औद्योगिक क्षेत्र अंतर्गत ग्रामीण आम नागरिकों हेतु स्वास्थ्य सुविधाएं, वृक्षारोपण,गार्डन निर्माण और लाभकारी योजनाओं की जानकारी देने जैसे गतिविधियों का आयोजन के साथ सीएसआर कार्य का सत्यापन कराने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए है। बैठक में विभागवार लंबित आवेदनों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों के प्रमुखों से सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर ही हो जाना चाहिए साथ ही इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं। हाट बाजार क्लीनिक योजना में शेड निर्माण कार्य और कसडोल तहसील के अंतर्गत विभिन्न गांवों में वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन के संबंध में एसडीएम कसडोल,डीएफओ एवं सहायक आयुक्त को लंबित आवेदनो पर शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए है ताकि वन अधिकार पट्टाधारियों की आय में वृद्धि की जा सके। बैठक में धन्वंतरी मेडिकल स्टोर,मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना,राजीव युवा मितान क्लब एवं अन्य निर्माण कार्याे की जानकारी, नवोदय विद्यालय लवन में पेयजल व्यवस्था हेतु पाइप लाइन का विस्तार,गौधन न्याय योजना, गौ मूत्र,सीएसआर,वर्मी कंपोस्ट उत्पादन एवं सुपर कंपोस्ट विक्रय, ऑनलाइन पोर्टल में दर्ज की जाने वाली जानकारी सहित जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में रनिंग जल कनेक्शन स्थिति की समीक्षा की गई।भवन विहीन आंगनबाड़ी का विस्तार कर भवन बनाए साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने की बात कही।

जिले में अनाधिकृत विकास का नियमितीकरण पर विशेष जोर देने कहा। बैठक के दौरान लवन सीएमओ प्रणव प्रवेश प्रधान बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, डीएफओ मयंक अग्रवाल सहित सभी एसडीएम,सँयुक्त कलेक्टर,डिप्टी कलेक्टर समस्त विभागों के जिला प्रमुख,सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहें।

scroll to top