Close

छत्तीसगढ़ में यहां फैला बर्ड फ्लू, 21 हजार पक्षियों और मुर्गियों को मारने की तैयारी, कलेक्टर ने दिया आदेश

अंबिकापुर : अंबिकापुर में बर्ड फ्लू का बड़ा मामला सामने आया है. इससे इलाके में हड़कंप मच गया है. अब यहां शकालो शासकीय कुकुट पालन के लगभग 21 हजार पक्षियों-मुर्गियों को मारने की तैयारी चल रही है. एक किमी रेंज के अंदर के सभी मुर्गियों और पक्षियों को मारने की तैयारी की जा रही है.

सरगुजा कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा कि संक्रमण पाये गए क्षेत्र के 1 किमी को समंवित क्षेत्र एवं 10 किमी के क्षेत्र को सर्विलेंस जोन घोषित किया जाए. एसओपी के अनुसार, कार्यवाही सुनिश्चित की जाए. संक्रमित क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों की Culling एवं Disposal की कार्यवाही राजस्व विभाग पुलिस एवं नगरीय प्रशासन विभाग व पंचायत विभाग के प्रतिनिधियों के समक्ष शासन की गाईडलाईन के अनुसार पूरी की जाए. मारे गए पक्षियों एवं फार्म के अपशिष्टों का जैव सुरक्षा नियमों के अनुसार प्रबंधन किया जाएगा.

पोल्ट्री फार्म में कार्यरत कर्मचारियों को 10 दिन के लिए क्वारंटाईन किया जाए, तथा स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर लक्षण युक्त कर्मचारियों का एसओपी के अनुसार सैम्पल लेकर टेस्टिंग के लिए भेजा जाए तथा एंटी वायरल प्रोफाईलेक्सिस दिया जाए. साथ ही लक्षण एवं संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाए.

जिले से बाहर एवं जिले के भीतर कुक्कुट एवं अण्डे का किसी प्रकार का भी परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित है. इसके साथ ही जिले में संबंधित समस्त विक्रय केन्द्र की निगरानी की भी आवश्यकता है. अतः राजस्व विभाग, पुलिस विभाग एवं स्थानीय निकाय व पंचायत विभाग आपसी समन्वय से सतत निगरानी के लिए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए. उस संचालक पशुधन विकास विभाग सरगुजा दैनिक कार्यवाही की रिपोर्ट तैयार कर प्रतिदिन भेजा जाए.

scroll to top