Close

स्वास्थ्य सचिव आर प्रसन्ना ने जिला अस्पताल की अव्यवस्थाओं पर सीएस और सीएमएचओ को लगाई फटकार

० कभी प्रदेश में अव्वल रहे अस्पताल में मरीजों को नही मिलती काउंसलिंग

० औचक निरीक्षण में पहुंचे स्वास्थ्य सचिव ने जताई नाराजगी

बीजापुर । जिला अस्पताल की अव्यवस्थाओं पर सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आर प्रसन्ना ने सीएस और सीएमएचओ को जम कर फटकार लगाई। उन्होंने वार्डो का अवलोकन कर मरीजों से चर्चा कर चिकित्सा अधिकारियों को व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव आर प्रसन्ना ने जिला चिकित्सालय बीजापुर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान बस्तर संभागायुक्त श्याम धावड़े एवं कलेक्टर राजेन्द्र कटारा उनके साथ थे।

स्वास्थ्य सचिव आर प्रसन्ना ने जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर सीएस डॉ यशवंत ध्रुव और सीएमएचओ डॉ अजय रामटेके को जम कर फटकार लगाई। उन्होंने कहा की कभी प्रदेश में अव्वल रहा अस्पताल अब लचर व्यवस्ताओं के लिए जाना जा रहा है। उन्होंने इसे सुधारने के निर्देश दिए। जिला अस्पताल में पर्याप्त डॉक्टर की नियुक्ति करने डॉक्टरों को आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण में भेजने के निर्देश दिए। वहीं विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर मरीजों से स्वास्थ्य सुविधा सहित जिला अस्पताल में मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। मरीजों से चर्चा में कई कमियों की जानकारी उन्हे मिली। प्रसूति कक्ष में प्रसूता माताओं से शीघ्र स्तनपान एवं सतत स्तनपान कराने की समझाइस दी। गर्भवती माताओं को स्तनपान के लिए काउंसलिंग करने के निर्देश दिए। अस्पताल में सोनोग्राफी, एक्सरे, लैब की सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुऐ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सीएमएचओ और सिविल सर्जन को जिला अस्पताल में बुनियादि सुविधाओं सहित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एमसीएच के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए हैं।

scroll to top