Close

इन हरी सब्जियों में पाया जाता है सबसे ज्यादा प्रोटीन, वीगन डाइट वालों के लिए है बेस्ट

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. प्रोटीन से हमें ऊर्जा मिलती है. शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद मिलती है. बाल, त्वचा, हड्डियां, नाखून, मांसपेशियों, कोशिकाओं और दूसरे अंगों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी है. आपको अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए. आज हम शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन से भरपूर 5 सब्जियां बता रहे हैं. वीगन डाइट को फॉलो करने वाले लोग भी इन्हें खा सकते हैं और प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

1- मटर (Peas)- प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप मटर खा सकते हैं. ये प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. करीब 150 ग्राम मटर के दानों में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है. मटर में प्रोटीन के अलावा सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम में भी पाया जाता है.

2- ब्रोकली (Broccoli)- प्रोटीन से भरपूर सब्जियों में ब्रोकली भी शामिल है. ब्रोकली फूल गोभी की प्रजाति की है. इसका रंग गहरा हरा होता है. अगर आप 150 ग्राम बोकली खाते हैं तो इससे 3.7 ग्राम प्रोटीन प्रोटीन मिलता है. ब्रोकली में विटामिन सी, आयरन, पौटेशियम, कैल्शियम और  फॉस्फोरस भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

3- पालक (Spinach)- पत्तेदार सब्जियों में प्रोटीन के लिए आप पालक खा सकते हैं. 180 ग्राम पालक में करीब 5.3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. पालक फाइबर का अच्छा सोर्स है. इसमें विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है.

4- बीन्स (Beans)- सेम में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 170 ग्राम बीन्स खाने से शरीर को 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है. बीन्स में भरपूर फाइबर पाया जाता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, जिंक, आयरन, मैग्नीज, कॉपर, पौटेशियम और  थियामिन जैसे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं.

5- फूलगोभी (Cauliflower)- फूलगोभी में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप 100 ग्राम फूलगोभी खाते हैं तो इससे आपके शरीर को करीब 2 ग्राम प्रोटीन मिलता है. फूलगोभी में विटामिन सी, विटामिन के भी होता है.

 

यह भी पढ़ें- ओवैसी बोले- पीएम मोदी को मुस्लिम महिलाओं का आशीर्वाद, तो बेटियों से हिजाब का अधिकार क्यों छीन रही है बीजेपी

One Comment
scroll to top