Close

जिस दिन से शुरू हो इनकम उस दिन से ही कर दें निवेश की शुरुआत, इन बातों का रखें ध्यान

भविष्य की वित्तिय जरुरतों और आपात स्थितियों से निबटने के लिए एक अनुशासित और सही निवेश करना जरूरी है. बाजार में निवेश के लिए कई ऑप्शन उपलब्ध हैं. ऐसे में निवेश के लिए कोई भी विकल्प चुनने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आपकी निवेश योजना में आपकी मदद कर सकते हैं:-

निवेश जितनी जल्दी शुरू करें उतना अच्छा रहता है. जिस दिन से आपकी इनकम शुरू हो जाए उस दिन से ही आपको निवेश करना भी आरंभ कर देना चाहिए. बुरे वक्त में सेविंग ही काम आती है इसलिए जल्द से जल्द निवेश कर अपना भविष्य सुरक्षित करें.

अधिकांश लोग निवेश को सीधे टैक्स बचाने या पैसों की बचत से जोड़ा लेते हैं और निवेश करने के लिए कोई उद्देश्य या लक्ष्य निर्धारित नहीं करते. इसका परिणाम यह होता है कि उन्हें अपने पैसों पर उतना रिटर्न नहीं मिल पाता है जितना मिलना चाहिए. वहीं कई लोग टैक्स बचने के लिए जल्दबाजी में कहीं भी निवेश कर देते हैं. आज कल टैक्स सेविंग के लिए भी बाजार में कई विकल्प मौजूद हैं, इसीलिए निवेश करने से पहले उपलब्ध सभी विकल्पों की ठीक से तुलना करनी चाहिए.

निवेश का प्लान करते वक्त बहुत ज्यादा समय के लिए या बड़े-बड़े लक्ष्य बनाने से बचें. बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटे. इसके दो फायदे होंगे- पहला आप अपने निवेश की सही से निगरानी कर सकेंगे. दूसरा- अगर आपका निवेश सही रिटर्न नहीं दे रहा है तो, आप कुछ समय बाद उसके मैच्योर होने पर उसे कहीं और निवेश कर सकते हैं.

निवेश करते वक्त अक्सर लोग सारा पैसा एक जगह ही लगा देते हैं जो कि नहीं करना चाहिए.  क्योंकि जरूरी नहीं कि आपने जहां पैसा लगाया है वो आपको रिटर्न दे ही. आपको एक से ज्यादा जगह निवेश करना चाहिए.

पैसा निवेश करते वक्त समय निवेश अवधि का ध्यान जरूर रखें. मतलब आप कितने समय के लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं यह तय कर लें. याद रखें कि कई सेविंग स्कीम और योजनाएं लॉक इन पीरियड के साथ आती हैं. यानी इस पीरियड में आप अपना निवेश किया हुआ पैसा नहीं निकाल सकेंगे.

कहीं भी पैसा लगाने से पहले निवेश विकल्पों की तुलना ठीक से करना चाहिए. आपको देखना चाहिए कि किस स्कीम या योजना ने बीते सालों में कितना रिटर्न दिया हैं और यहां निवेश करना सुरक्षित है या नहीं.

scroll to top