Close

सेब अल्जाइमर की बीमारी के खतरे को करता है कम, जानिए इस पौष्टिक फल के अन्य फायदे

अगर ये कहावत ‘एक दिन में एक सेब का इस्तेमाल डॉक्टर से करता है दूर’ आपने नहीं सुना होगी, तो हो सकता है आप दूसरे ग्रह के प्राणी हों. सेब को डाइट में शामिल करने के लिए बेहतरीन फलों में से एक माना गया है और उसके पीछे वजहें भी हैं. हालांकि, सेब के स्वास्थ्य फायदे कई हैं, मगर शोधकर्ताओं ने हाल ही में पाया कि पौष्टिक फल दिमाग के लिए अत्यंत सेहतमंद है और यहां तक कि दिमाग से जुड़ी बीमारी जैसे अल्जाइमर के खतरे कम कर सकता है.

रिसर्च के मुताबिक, सेब में मौजूद प्राकृतिक यौगिक डिमेंशिया का सबसे आम प्रकार अल्जाइमर का खतरा कम कर सकत है. सेब में पाया जानेवाला फाइटोन्यूट्रियेन्टस का उच्च जमाव न्यूरॉन्स के निर्माण में मदद कर सकता है. न्यूरॉन्स एक उत्तेजनीय कोशिका है जो शरीर के अन्य हिस्सों तक सूचना का एक विद्युत-रासायनिक संकेत के जरिए ट्रांसमिशन करता है. इस तरह सीखने और स्मृति की क्षमता बढ़ती है.

सेब के छिलके में क्व्रेकेटिन और गूदा में डिहाइड्रोक्सी बेन्जोएक एसिड नामक दो यौगिक न्यूरॉन्स पैदा करते हैं. परीक्षण में पाया गया कि उसका चूहों के दिमाग पर सकारात्मक नतीजा हुआ. हालांकि, ये भी पाया गया कि सेब का जूस स्पष्ट तौर पर न्यूरॉन्स बनाने की प्रक्रिया यानी न्यूरोजेनेसिस में योगदान नहीं कर सका. उससे नतीजा निकाला गया कि सेब के फायदे संपूर्ण रूप से खाने में है न कि सिर्फ एक ग्लास जूस पीने में.

सेब दिल को सेहतमंद रखता है- सेब दिल को सेहतमंद रखने में मदद करता है. ये हाई ब्लड प्रेशर और शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहयोगी बनता है. ये गुण सेब में घुलनशील फाइबर की मौजूदगी से जुड़ता है.

सेब पाचन में मदद करता है- घुलनशील फाइबर युक्त कोई भी भोजन उचित पाचन में मदद करता है. सेब, बतौर फल, बहुत ज्यादा रेशेदार है, खासकर जब उसे छिलके के साथ खाया जाए.

इम्यून रिस्पॉन्स सुधारता है- बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार सेब में कई एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर होते हैं जो इम्यून रिस्पॉन्स को सुधारते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जिससे बीमारी और सेहत की खराबी हो सकती है.

scroll to top