Close

अगले हफ्ते हो सकता है चुनाव की तारीखों का एलान, केंद्रीय बलों की 800 कंपनियां होंगी तैनात

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में सभी राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं. इस बीच चुनाव को लेकर बड़ी खबर आई है. राज्य में अगले सप्ताह विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती हैं. राज्य में अप्रैल-मई के दौरान चुनाव कराए जा सकते हैं. क्योंकि बंगाल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 30 मई 2021 को खत्म हो रहा है. चुनाव तारीखों की घोषणा के तुरंत बाद ही चुनाव आयोग केंद्रीय बलों की 800 से ज्यादा कंपनियां चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात कर सकता है.

साल 2016 में भी चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के कई इलाकों को अति संवेदनशील मानते हुए 725 से ज्यादा कंपनियां भेजी थी. इस बार संवेदनशील बूथों की संख्या पिछली बार से कहीं ज्यादा है, लिहाजा इस बार 800 से ज्यादा केंद्रीय बलों की कंपनियां पश्चिम बंगाल में तैनात की जा सकती हैं. साथ ही पश्चिम बंगाल में चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल भी हो सकता है.

पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं. वर्तमान में यहां तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.

बता दें कि पश्चिम बंगाल के अलावा इस साल असम, तमिलनाडु, केंद्र शासित पुडुचेरी और केरल में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं. तमिलनाडु विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 34 मई 2021 को, केरल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल एक जून 2021 को, पुडुचेरी विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 8 जून को और असम विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है.

scroll to top