Close

स्वीडिश फर्नीचर कंपनी आइकिया का यूपी सरकार के साथ करार, नोएडा में खुलेगा 50 हजार फुट में आउटलेट

स्वीडिश फर्नीचर कंपनी आइकिया ने यूपी में अपना आउटलेट खोलने कि लिए राज्य सरकार से एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं. अगले पांच साल में आइकिया यहां अपने आउटलेट खोलने पर 5500 करोड़ खर्च करेगी. एमओयू के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में 2000 लोगों को रोजगार मिलेगा. राज्य सरकार ने कहा है कि यह आइकिया का भारत में सबसे बड़ा आउटलेट होगा.

राज्य सरकार ने आइकिया को नोएडा में 50 हजार वर्ग मीटर जमीन मुहैया कराई है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी की ओर से 850 करोड़ रुपये मिल गए हैं. इसमें से स्टैंप ड्यूटी के तौर पर राज्य को 60 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ है. आइकिया का कहना है कि भले ही यह स्वीडिश कंपनी है लेकिन इसके स्टोर और मॉल में काफी सामान मेड इन यूपी होगा. आइकिया प्रदेश के अलग-अलग जिलों के हैंडक्राफ्ट का सामान खरीदकर यहां बेचेगी. कंपनी 38 साल से यूपी के अलग-अलग जिलों से सामान खरीद रही है. अब नोएडा में स्टोर होने से कंपनी की खपत और बढ़ जाएगी. फिलहाल कंपनी के आउटलेट मुंबई और हैदराबाद में है.

यूपी पहला राज्य है जहां दुनिया का सबसे बड़ा होम फर्नीशिंग ब्रांड बड़ा निवेश करने जा रहा है. आइकिया नोएडा में अपना सबसे बड़ा आउटलेट और शॉपिंग सेंटर बनाएगी. इसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा ही नहीं, बल्कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अत्याधुनिक शॉपिंग मॉल, मनोरंजन केंद्र, होटल, ऑफिस स्पेस, रिटेल आउटलेट की सुविधा मिलेगी. यह परियोजना सात साल में पूरी होगी.आइकिया देश के 49 शहरों में स्टोर शुरू करना चाहती है. तीन साल पहले आइकिया के सीईओ पीटर बेजल ने कहा था कंपनी भारत में ‘ लार्ज फॉर्मेट, स्माल फॉर्मेट और बिना स्टोर के ऑनलाइन चैनल समेत तमाम संभावनाओं पर काम कर रहे है.’

scroll to top