Close

शरीर के लिए रामबाण है सौंफ का पानी, एक नहीं इसे पीने से होगे अनेक फायदे

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई लोग नींबू पानी से लेकर आंवला रस तक का इस्तेमाल करते हैं. कई लोगों को जीरे और अजवाईन का पानी पीते भी देखा गया है. इन सबके साथ ही सौंफ भी अपने कई लाभकारी गुणों के कारण पसंद किया जाता है. मोटापा से लेकर पाचन और गैस की बिमारी को खत्म करने के लिए सौंफ के पानी का इस्तेमाल किया जाता है.

सौंफ में पेाटैशियम, आइरन, एंटी इंफ्लेमेंटरी, फोलेट, विटामिन सी, फाइबर, मैगनीज, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण मिलते हैं. जिसके कारण हम अपने शरीर के लगातार बढ़ रहे वजन का काबू में रख सकते हैं. एक टेबलस्पून या 6 ग्राम सौंफ के बीज आपको लगभग 2 ग्राम फाइबर दे सकते हैं. सौंफ के बीज का इतना ज्यादा फाइबर रिच होने के कारण हमारा शरीर का पाचन बेहतर बना रहता है. आइए जानते हैं सौंफ का पानी पीने के फायदे

सौंफ का पानी पीने से हम अपने शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता का कई गुना बढ़ा सकते हैं. सौंफ में पाए जाने वाले विटामीन-सी की मात्रा के कारण यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को कई गुना बढ़ा देती है. कोरोना काल में अपने शरीर को इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कई लोगों ने सौंफ के पानी का भी इस्तेमाल किया है.

सौंफ के पानी का इस्तेमाल आप डिटॉक्स वॉटर की तरह कर सकते हैं. दूसरे डिटॉक्स वाटर को बनाने की अपेक्षा यह काफी आसान है. आपको सौंफ का पानी बनाने के लिए रात भर एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ को भीगो कर रखना होगा. जिसका रोजाना इस्तेमाल आपके शरीर को डिटॉक्स कर देगा. जिसके कारण शरीर में इकट्ठा कई विषैले तत्व अपने आप शरीर से बाहर निकल जाएंगे.

सौंफ का पानी भोजन को तेजी से पचाने में मददगार होता है. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाला फाइबर शरीर की एनर्जी को बनाए रखता है. इसलिए इसके लगातार और नियमित इस्तेमाल से भुख कम लगती है और शरीर कमजोर भी नहीं होता, जिससे शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है.

सौंफ में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेंटरी, विटामिन सी, मैगनीज और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पेट के विकारों से निजात दिलाने में काफी मददगार होते हैं. इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र सही रहता है जिसके कारण पेट के फूलने, कब्ज और गैस की समस्या से निजात मिलता है.

scroll to top