Close

बहुत ज्यादा मेयोनीज खाना शरीर के लिए नहीं है अच्छा, जानिए इसके नुकसान

वर्तमान समय में कई लोग अपने मुंह के स्वाद को बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में कई चीजों को जोड़ रहे हैं. अब मसालों के अलावा दुसरी चीजों से भी स्वाद को बढ़ाया जा रहा है. आजकल कई लोग मेयोनीज को उसके अलग तरह के स्वाद के लिए काफी पसंद कर रहे हैं. मोमोज से लेकर हर तरह की सैंडविच पर मेयोनीज का इस्तेमाल हो रहा है. वहीं ज्यादा मेयोनीज का इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है.

आजकल बाजारों में कई प्रकार के ब्रांड के मेयोनीज उपलब्ध है. इसके अलावा आप आसान विधि से मेयोनीज को घर पर भी बना सकते हैं. बच्चे इसे बड़े चाव से अपने ब्रेड, सैंडविच यहां तक की रोटी पर भी लगाकर खा रहे हैं. वहीं ज्यदा मेयोनीज का इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा मेयोनीज खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

शरीर में जरूरत से ज्यादा मेयोनीज स्टोर करने से ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ सकता है. अगर मेयोनीज का इस्तेमाल एक निश्चित मात्रा में हो तो यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा प्रभावित नहीं करती है. वहीं इसके ज्यादा सेवन से आपका शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. जिससे आने वाले समय में शुगर के पेशेंट हो सकते हैं.

मेयोनीज में ओमेगा -6 फैटी एसिड काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर और ब्लड प्रेशर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. मेयोनीज के ज्यादा इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है. वैसे मेयोनीज को स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हुए कभी आपको इस बात का एहसास नहीं हो पाएगा कि यह आपके शरीर में हाई ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे और स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आप मेयोनीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने ब्लड प्रेशर लेवल पर नजर बनाए रखें.

मेयोनीज में अक्सर ज्यादा कैलोरी पाई जाती है. इसलिए यह साफ है कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ सकता है. बता दें कि मेयोनीज अक्सर तेल से बनाए जाते हैं. इसके कारण इसमें वसा की मात्रा काफी ज्यादा होता है. जो हमारे शरीर का वजन कई गुना बढ़ा सकती है. इसलिए अगर आप अपने बढ़ते वजन को काबू में रखना चाहते हैं तो मेयोनीज के इस्तेमाल पर रोक लगाना शुरु करें.

मेयोनीज के एक चम्मच की मात्रा में 1.6 ग्राम सेचुरेटेड फैट मिलता है. आपको यह शुरुआत में ज्यादा नहीं लग सकता है, लेकिन मेयोनीज का लगातार और ज्यादा इस्तेमाल से यह फैट आपके हृदय को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

scroll to top