Close

आंखों के लिए जरूरी है विटामिन ए, जानिए कौन से खाद्य पदार्थों में सबसे ज्यादा पाया जाता है विटामिन ए

सर्दियों में रंग बिरंगी सब्जियां और फल आते हैं. अपने आहार में हर रंग के फल और सब्जियां शामिल करने चाहिए. अलग-अलग रंग की सब्जियों में कुछ खास विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन ए बहुत जरुरी है. नारंगी रंग के फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा विटामिन ए पाया जाता है. इसके अलावा ऑरेंज करल के फल और सब्जियां विटामिन सी और बी का भी अच्छा सोर्स हैं. जानते हैं कौन से नारंगी रंग के फलों और सब्जियों को खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है.

1- गाजर (Carrot)- सर्दियों में गाजर खूब आती हैं. गाजर में भरपूर विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों को फायदा मिलता है. गाजर को सूपरफूड माना जाता है. एक मीडियम साइज की गाजर विटामिन ए की रोजाना की जरूरत को आसानी से पूरा कर सकती है.

2- खुबानी (Apricot)- नारंगी फलों में खुबानी बहुत अच्छा फल है. इसमें पोटैशियम, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सूखी खूबानी को आयरन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है.

3- कद्दू (Pumpkin)- कद्दू सभी सीजन में आसानी से मिलने वाली सब्जियों में से है. कद्दू में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. कद्दू खाने से वजन कम होता है. 100 ग्राम कद्दू में मात्र 26 कैलोरी होती हैं.

4- पपीता (Papaya)- पपीता सभी मौसम में मिलने वाला फल है. पपीता में भरपूर विटामिन सी पाया जाता है. इसमें पपेअन (papain) नाम का डाइजेस्टिव एन्जाइम(digestive enzyme) और फाइबर होता है, जिससे पेट अच्छा रहता है.

5- संतरा (Orange)- सर्दियों में संतरा भी खूब मिलता है. नारंगी फलों में रोज एक संतरा खाने से विटामिन सी के ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है. संतरा में कैल्शियम भी पाया जाता है. इससे इम्यूनिटी मजबूत बनती है.

 

 

यह भी पढ़ें-  पैन कार्ड असली है या नकली, पता लगाने के लिए यूज करें QR कोड, बेहद आसान है ये प्रोसेस

One Comment
scroll to top