Close

राजीव युवा मितान क्लब युवाओं को सशक्त बनाने का माध्यम – उमेश पटेल

मंत्री   के हाथों चेक पाकर हितग्राहियों के खिले चेहरेराजेंद्र ठाकुर की रिपोर्ट

राजिम। माघी पुन्नी मेला के पांचवे दिन राजीव युवा मितान क्लब, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों का सम्मान एवं हिताग्रहियों को स्वरोजगार हेतु ऋण वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के आसंदी से प्रदेश के तकनीकि शिक्षा, रोजगार उच्च शिक्षा, खेल और युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल स्कूल एवं काॅलेज के हजारों युवाओं के बीच उद्बोधन करते हुए कहा कि राजिम मेला की भव्यता अब देखते ही बन रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ाने का काम किया है। त्यौहारों में छुट्टी के अलावा परंपरा को उच्च शिखर पर स्थान दिलाया है। उन्होंने राजीव युवा मितान कला पर फोकस करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में 50 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। प्रत्येक कला को प्रत्येक 3 माह में 25 हजार रूपये के मान से एक साल में रचनात्मक गतिविधियों के संचालन के लिए 1 लाख रूपये दिये जायेंगे।

उन्होंने योजनाओं की जानकारी देते हुए आगे कहा कि स्कूल और काॅलेजों में फाईनेंसियल  साक्षरता का एक सब्जेक्ट होना चाहिए। वर्तमान में फाईनेंसियल ट्रांजेक्शन में धोखा-धड़ी हो रही है। हम लोग मोबाईल में एकाउंट बना रहे है, इसी से ही ट्रांजेक्शन कर रहे है। कई लोग इसका गलत उपयोग भी कर रहे है जिसके कारण लोग ठगी का शिकार हो रहे है। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जाॅब की स्थिति कमजोर हुई है। यह न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे देश की स्थिति है। अब छत्तीसगढ़ सरकार ने  रोजगार मिशन की स्थापना की है। जिले के  कलेक्टर स्कील डेवलपमेंट पर ज्यादा ध्यान दें जिससे युवाओं को रोजगार मिले। उन्होंने बेरोजगारों से कहा कि फिक्र करने की बात नहीं है, समय थोड़ा आगे-पीछे होता है आपको कई अच्छी-अच्छी नौकरियां मिलेगी, बस आप अपने मेहनत को निरंतर जारी रखें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अभनपुर विधायक श्री धनेन्द्र साहू ने कहा कि राजिम धर्म और संस्कृति का मिलन होता है यहां के दिव्य एवं अलौकिक मंदिर मंत्रमुग्ध कर देते है। राजिम मंदिरों की नगरी है, मध्य भारत का यह प्रमुख तीर्थ स्थल रहा है। । युवाओं को रचनात्मक दिशा देने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन हमारी सरकार की सोच ने अस्तित्व में लाया है। अब गांव की तरक्की को कोई रोक नहीं सकता।

फिंगेश्वर के जनपद अध्यक्ष  श्रीमती पुष्पा जगन्नाथ साहू ने कहा कि मंत्री उमेश पटेल युवाओं का आईडल है इनकी सोच हमेशा किस तरह से युवाओं को आगे बढ़ाये ताकि छत्तीसगढ़ का विकास निरंतर होता रहे। ग्राम स्वराज की परिकल्पना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पूरा कर रही है। नगर पालिका परिषद नवापारा के अध्यक्ष धनराज मध्यानी ने कहा कि सरकार की सोच के कारण ही नया छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के साथ ही राजिम मेला के स्वरूप को विस्तार दिया गया। श्री  धनेन्द्र साहू उस समय संस्कृति मंत्री बने और राजिम मेला पूरी दुनिया में विख्यात हो गया। छत्तीसगढ़ की संस्कृति लोगों को जोड़ने की है न कि हुक्काबार खोलने की।

इस मौके पर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को चेक वितरण किया गया। जिनमें जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र गरियाबंद के द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के मार्जिन मनी अनुदान वितरण उमेन्द्र नागेश, प्रियांद ध्रुव, पिन्टु गुप्ता इस तरह से कुल 10 लोगों को 3 लाख 98 हजार 1 सौ रूपये का चेक दिया गया। छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा 3 लोगों को प्रोत्साहन राशि ढाई लाख रूपया, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति गरियाबंद एवं विभिन्न बैंको के सहयोग से स्वरोजगार हेतु लोन का वितरण भी किया गया। राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने वाले जिले के चयनित खिलाड़ियों को मंत्री उमेश पटेल ने सम्मानित किया।

चेक पाकर हितग्राहियों के चेहरे खिल उठे और राजिम मेला से रोजगार के एक नये सपने लेकर अपने गंतव्य को चले गये। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। इस मौके पर प्रमुख रूप से जिला कलेक्टर नम्रता कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक जे आर ठाकुर, जिला सीईओ रोक्तिमा यादव, जिला खेल अधिकारी के अलावा भावसिंह साहू, ताराचंद मेघवानी, रामकुमार गोस्वामी, अशोक श्रीवास्तव, डाॅ. आनंद मतावले, गिरीश राजानी, मनीष दुबे, पदमा दुबे, मुन्ना कर्रे, प्रीति पांडे, विष्णु जांगड़े, योगेश साहू, टीकेश साहू, हेमराज साहू सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़ें-  21 फरवरी को पीएचई मंत्री गुरू रूद्रकुमार होंगे शामिल

One Comment
scroll to top