Close

आधार बेस्ट पैमेंट सिस्टम (एबीपीएस) से होगा मनरेगा श्रमिकों का मजदूरी भुगतानः जिपं सीईओ डॉ. ज्योति पटेल

० जिला एवं जनपद स्तरीय बैंकर्स के साथ मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों की बैठक आयोजित

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के जनपद पंचायत कार्यक्रम अधिकारी, सहायक प्रोग्रामर एवं समस्त बैंकर्स की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के श्रमिकों का बैंक खाता आधार बेस्ट पैमेंट सिस्टम (एबीपीएस) से प्रमाणीकरण कराया जाना। प्रमाणीकरण होने से उनके खाते में सीधे मजदूरी पहुंचेगी इसके लिए जरूरी है कि बैंक में श्रमिक पहुंचे तो उसके लिए किसी तरह की कोई समस्या न हो।
जिपं सीईओ ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा श्रमिकों के समस्त भुगतान आधार आधारित भुगतान प्रणाली (एबीपीएस) से जोड़ते हुए किये जाने हैं, इसको लेकर एक-एक बैंक अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि आधार प्रमाणीकरण कराने के लिए जो जरूरी दस्तावेज हैं वह मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी बैंक अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए उपलब्ध कराएं। ग्रामीण बैंक अधिकारी ने बताया कि मनरेगा श्रमिकों का आधार, बैंक अकाउंट, ग्राम पंचायत से प्रमाणीकरण दस्तावेज के साथ सॉफ्ट कॉपी की सूची उपलब्ध होने पर उसे बैंक खाते से लिंक कर दिया जाएगा। वहीं दूसरे बैंक अधिकारियों ने भी जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होंने बताया कि कुछ बैंक में डीबीटी कराने के लिए बैंक जाना पड़ता है, इसके लिए आधार कार्ड, केवाईसी फार्म भरकर जमा करना होगा तो बैंक खाते से आधार लिंक हो जाएगा। बैंक अधिकारियों ने बताया कि श्रमिक वही खाता को आधार से लिंक कराएं जिसमें उन्हें भुगतान की राशि प्राप्त करनी है। इस संबंध में जिपं सीईओ ने बैंक अधिकारियों, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों को प्राथमिकता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

बैंक सखी को जोड़े
उन्होंने कहा कि एनआरएलएम के माध्यम आधार बेस्ट पैमेंट सिस्टम (एबीपीएस) से होगा मनरेगा श्रमिकों का मजदूरी भुगतानः जिपं सीईओ डॉ. ज्योति पटेल

scroll to top