Close

रसोई के ये मसाले रखते हैं औषधीय गुण ,शरीर को मिलते हैं ये फायदे

मसाले एक बहुत ही किफायती, सांस्कृतिक रूप से स्वीकार्य और खाने को टेस्‍टी बनाने का टिकाऊ तरीका है और बस थोड़ी सी चुटकी भी बहुत काम आती है। इसमें न सिर्फ जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व शामिल होते हैं, बल्कि यह एंटीऑक्सीडेंट संभावित बायोएक्टिव यौगिकों की आपूर्ति भी करते हैं, जो जीवन शैली प्रबंधन के लिए अच्छे हैं।

आयुर्वेद, उपचार की प्राचीन प्रणाली ने सदियों से मसालों को उपचार और उपचारात्मक के रूप में उपयोग किया है। अच्छी खबर यह है कि मसाले न केवल आप जो खाते हैं उसमें स्वाद जोड़ते हैं, बल्कि सामान्य इम्‍यून सिस्‍टम को सपोर्ट करने के लिए भी काफी शक्तिशाली होते हैं। विशिष्ट लाभों के साथ प्रत्येक मसाले के अपने विशिष्ट बायोएक्टिव यौगिक होते हैं।

क्या होगा अगर हम भारतीयों द्वारा मसालों को देखे जाने के तरीके के लिए एक नया पहलू खोल दें? आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मसालों की लिस्‍ट लेकर आए हैं जिनके बारे में हमें टाटा संपन्न की पोषण सलाहकार सुश्री कविता देवगन जी बता रही हैं।

हल्दी वह मसाला है जो करी को उसका पीला रंग देता है और इसके बायोएक्टिव यौगिकों को करक्यूमिनोइड्स कहा जाता है। करक्यूमिन प्रमुख करक्यूमिनोइड और हल्दी का मुख्य सक्रिय घटक है, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल क्षमता होती है।

गरम मसाला
यह पिसे हुए साबुत मसालों का मिश्रण है और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर है जिसके कई फायदे हो सकते हैं। गरम मसाला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। मसाला शरीर के तापमान को बढ़ाता है, इसलिए यह आपको सर्दी और बुखार से दूर रखता है।

इसे अपने दैनिक भोजन में शामिल करने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन और ब्‍लड की आपूर्ति बढ़ जाती है जिससे आपके शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं।

जीरा
जीरा आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन और ऑक्सीजन परिवहन के लिए आवश्यक हीमोग्लोबिन के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, जीरा डाइजेशन और आंत्र कार्यों में हेल्‍प करता है।

भारतीय घरों में, जीरा या एक गिलास ज़ीरा पानी के साथ हल्की ग्रेवी का स्वाद पारंपरिक रूप से पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक अचूक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

काली मिर्च
काली मिर्च में पिपेरिन और आवश्यक तेल लिमोनेन और बीटा-कैरियोफिलीन होता है। इन बायोएक्टिव यौगिकों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्षमता होती है, जो फायदेमंद होते हैं।

धनिया पाउडर
धनिया पाउडर डाइजेशन प्रक्रिया में मदद कर सकता है, शायद यही कारण है कि प्राचीन काल से हमारी रसोई में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता रहा है। धनिया पाउडर में प्राकृतिक तेल होते हैं, इस प्रकार आपको संपन्न गुण प्रदान करते हैं।

कसूरी मेथी
यह कम ज्ञात और उपयोग किया जाने वाला मसाला न केवल व्यंजनों में अद्भुत स्वाद जोड़ता है बल्कि फाइबर से भी भरपूर होता है और पाचन कार्यों के लिए फायदेमंद होता है।

scroll to top