Close

रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले चेक कर लें आज की कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट, रेलवे ने किया 333 ट्रेनों को रद्द

भारत में रेलवे को आम लोगों की लाइफ लाइन माना जाता है. हर दिन लाखों करोड़ों यात्री ट्रेन (Train Travelling) से सफर करके अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं. रेलवे भी हर दिन लोगों को बेहतर सुविधा के लिए दिन रात काम करता है लेकिन, कई बार ट्रेन कैंसिल (Train Cancel) हो जाने के कारण लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. ट्रेन कैंसिल होने के आमतौर पर कई कारण होते हैं जैसे खराब मौसम, बारिश के कारण पटरियों पर पानी जमा हो जाना, कोहरा, तूफान आदि.

इस साथ ही ट्रेन की पटरियों की मरम्मत के कारण भी कई ट्रेनें कैंसिल हो जाती है. ऐसे में घर से रेलवे स्टेशन निकलने से पहले आज यानी 23 फरवरी 2022 के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर (Cancel Train List of 23 February 2022) चेक कर लें. बिना लिस्ट देखें निकले पर आपको बाद में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

आज 333 ट्रेनों को किया गया कैंसिल

आपको बता दें कि आज के दिन यानी 23 फरवरी 2022 को रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल किया है. वहीं ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है. कुछ ट्रेनों को रिशेड्यूल (Reschedule) भी किया गया है. रेलवे वेबसाइट (Railway Website) में दी गई जानकारी के अनुसार आज कुल 371 ट्रेनों के रूट में बदलाव, कैंसिल या रिशेड्यूल किया गया है. रेलवे ने कुल 333 ट्रेनों को आज के दिन कैंसिल किया है. ट्रेनों को अलग-अलग कारणों से कैंसिल किया गया है.

वहीं 6 ट्रेनों को रिशेड्यूल और 32 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. ध्यान रखने वाली बात ये है कि कैंसिल, रिशिड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों (Divert Train Route)  की संख्या में बदलाव भी आ सकता है. इसे चेक करने के लिए आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट (Cancel Train List) देखने के तरीके के बारे में.

इस तरह चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

  1. कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आप indianrail.gov.in/mntes/ पर क्लिक करें.
  2. इसके बाद आपको स्क्रीन के राइट साइड के टॉप पर Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. यहां आपको कैंसिल (Cancelled Trains), रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट दिखाई देगी.
  4. इस पर क्लिक करने पर आपको कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की पूरी लिस्ट खुल जाएगी.
  5. यहां आप अपने ट्रेन नंबर और नाम दोनों से ही कैंसिल ट्रेन की लिस्ट नाम चेक कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- पतले बालों को मोटा दिखाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बाल दिखेंगे घने

One Comment
scroll to top