Close

मूडीज ने बढ़ाया भारत के ग्रोथ का अनुमान, रेटिंज एजेंसी के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में 9.5 फीसदी रह सकता है भारत का GDP

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के चलते जहां दुनियाभर में तनाव बना हुआ है. इसके चलते भारत समेत दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट देखी जा रही है. कच्चा तेल $100 प्रति बैरल के पार जा पहुंचा है जो भारत के लिए मुसीबत बढ़ाने वाली खबर है. लेकिन इस बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ( Moody’s Investors Service ) की तरफ से. मूडीज ने मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22  में भारत का विकास दर 9.5 फ़ीसदी रहने का अनुमान जताया है. पहले एजेंसी ने 7 फीसदी रहने का अनुमान जताया था.

मूडीज (Moody’s ) ने अपने अपने ग्लोबल मेट्रो आउटलुक 2022 23 रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना महामारी और दूसरे लहर के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी के साथ रिकवर कर रही है. मूडी ने वित्त वर्ष 2022 23 मई भारतीय अर्थव्यवस्था के 8.4 फ़ीसदी की दर से विकास करने का अनुमान जताया है. मूडी का यह अनुमान आरबीआई के अनुमान से 60 बेसिस प्वाइंट ज्यादा है. आरबीआई ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 2022- 23 में 7.8 फीसदी के दर से विकास करने का अनुमान जताया है.

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस  के मुताबिक भारत में सेल्स टैक्स कलेक्शन में तेजी आई है रिटेल एक्टिविटी बड़ी है और पीएमआई (Purchasing Manager Indices) में सुधार है. हालांकि मूडीज ने अपने ग्लोबल मेट्रो आउटलुक रिपोर्ट में कहा है कि ईंधन की बढ़ती कीमतें और सप्लाई में रुकावट के चलते अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक असर भी पड़ सकता है.

 

 

ये भी पढ़ें- रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद सोने के दामों में जबरदस्त उछाल, 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार जा सकता है सोना

One Comment
scroll to top