Close

BRICS सम्मेलन आयोजित करने की तैयारी में भारत, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी होंगे शामिल

भारत और चीन के बीच पैन्गौन्ग पर हुए सैन्य डिसएंगेजमेंट के बाद अब भारत इसी साल BRICS सम्मेलन कराने की तैयारी कर रहा है. अहम बात ये कि इसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगे.

ये बात इसलिए चर्चा में है क्योंकि पैन्गौन्ग पर हुए सैन्य डिसएंगेजमेंट के बाद अब भारत इसी साल BRICS सम्मेलन कराने की तैयारी कर रहा है. सम्मेलन का आयोजन राजधानी दिल्ली में साल के दूसरे हिस्से में किया जाएगा. गौरतलब है कि कोविड को देखते हुए कोई भी देश ऐसे किसी भी समिट का फिज़िकल आयोजन नहीं कर रहा मगर भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक इस बात की प्रबल संभावना है कि BRICS सम्मेलन में हिस्सा लेने आने वाले सभी राष्ट्राध्यक्शो और संबंधित अधिकारियों को तब तक वैक्सीन लग चुकी होगी.

बड़ी बात ये कि भारत सरकार के सूत्रों ने  बताया कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच फिर से द्विपक्षीय वार्ता भी होगी. जानकारों का मानना है कि पैन्गौन्ग के डिसएंगेजमेंट के बाद ये कूटनीतिक लिहाज़ से काफी अहम कदम है. गौरतलब है कि इस बात पर संशय बना हुआ था कि रिश्तों में तल्खी देखते हुए चीन भारत के आयोजित किए जाने वाले पर क्या रुख इख़्तियार करेगा मगर दो दिन पहले हीं चीनी विदेश मंत्रालय ने औपचारिक तौर पर इसका स्वागत भी कर दिया था.

scroll to top