Close

आज सोना हुआ खूब सस्ता, चांदी 1200 रुपये से ज्यादा फिसली, जानें लेटेस्ट रेट्स

सोना और चांदी (Gold and Silver) में आज जोरदार गिरावट दर्ज की गई है और सोना सुबह से अब तक करीब 600 रुपये सस्ता हो चुका है. सोना और चांदी के दाम लगातार उछाल के साथ दिखाई दे रहे थे पर आज इसमें थोड़ी राहत दिखी है. वैश्विक अस्थिर संकेतों के चलते सोना बराबर चढ़ रहा था पर आज इसमें थोड़ी नरमी देखी जा रही है.

कितने दाम पर मिल रहा है सोना

सोना आज सस्ते दामों पर मिल रहा है और इसमें एमसीएक्स पर रेट घटते दिख रहे हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का अप्रैल वायदा बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. सोने के दाम एमसीएक्स पर इस समय 1.13 फीसदी की गिरावट के साथ दिख रहे हैं. सोने में 583 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट कम हुए हैं और ये फिलहाल 50,960 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इस तरह आज सोना 51,000 के नीचे आ गया है.

चांदी की चमक भी हुई फीकी

सोने के दाम में जहां गिरावट है वहीं चांदी की चमक भी फीकी नजर आ रही है. चांदी में आज 1200 रुपये से ज्यादा दाम कम हुए हैं और निवेशकों के पास इसमें निवेश करने और खरीदारी का शानदार मौका है. आज एमसीएक्स पर चांदी के दाम 1217 रुपये या 1.84 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. आज चांदी के मार्च वायदा के दाम देखें तो ये 64814 रुपये प्रति किलो के लेवल पर बनी हुई है.

खरीदारी से पहले चेक कर लें गोल्ड की शुद्धता

अगर आप सोना खरीद रहे हैं तो उससे पहले उसकी शुद्धता जरूर चेक कर लें. BIS Care App से आप आसानी से किसी भी हॉलमार्किंग वाली ज्वेलरी की शुद्धता जांच सकते हैं. इसके लिए आप ज्वेलरी के HUID नंबर की जांच ‘verify HUID’ से कर सकते हैं. इसके साथ ही किसी भी सामान के ISI मार्क से उसकी शुद्धता की भी जांच कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में शानदार उछाल, सेंसेक्स 55,700 के ऊपर पहुंचा, निफ्टी ने पार किया 16,600 का लेवल

One Comment
scroll to top