Close

सोना चढ़ा लेकिन चांदी में गिरावट, जानें आज कहां पहुंची कीमतें

शुक्रवार को ग्लोबल ट्रेंड के मुताबिक ही गोल्ड और सिल्वर के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, हालांकि ये बढ़त सीमित रही. दरअसल अमेरिकी बाजार में गोल्ड के दाम बढ़ रहे हैं और इस वजह से इसमें निवेश कम हो रहा है. फिर भी शुक्रवार को ग्लोबल मार्केट में गोल्ड में बढ़त दर्ज की गई और इसका असर भारतीय बाजार पर भी दिखाई पड़ा.

दुनिया भर में रिकार्ड स्तर पर करेंसी छापी जा रही है और इसका असर महंगाई पर निश्चित तौर पर देखने को मिलेगा. यही वजह है कि महंगाई की हेजिंग के लिए लोग गोल्ड में निवेश कर रहे हैं और इसकी कीमतें थोड़ी बढ़नी शुरू हुई हैं. घरेलू मार्केट में इस ट्रेंड का असर पड़ा है लेकिन इससे गोल्ड के दाम में बढ़त सीमित रही है. एमसीएक्स में शुक्रवार को गोल्ड 0.05 फीसदी यानी सिर्फ 24 रुपये बढ़ कर 46,245 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा वहीं सिल्वर में गिरावट आई और यह 0.40 फीसदी यानी 276 रुपये गिर कर 69,000 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.

शुक्रवार को अहमदाबाद के स्पॉट मार्केट में गोल्ड 46344 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं गोल्ड फ्यूचर 46268 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. गुरुवार को दिल्ली मार्केट में गोल्ड की कीमत 358 रुपये गिर कर 45,959 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई वहीं चांदी की कीमत 151 बढ़ कर 69,159 रुपये प्रति किलो हो गई.

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड एक सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच कर शुक्रवार को थोड़ा बढ़ा. स्पॉट गोल्ड की कीमत में 0.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई और 1773.06 रुपये डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. सिल्वर की कीमत में 0.2 फीसदी की गिरावट आई और यह 27.34 डॉलर प्रति औंस पर बिका.  पिछले कुछ दिनों  के दौरान इसमें गिरावट दिख रही है.

scroll to top