Close

इस ड्रिंक का यूज़ ब्लड शुगर लेवल को असरदार तरीके से करता है काबू , सस्ते में भी मिलता है

हेल्दी डाइट डायबिटीज को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज पीड़ित लोगों को ब्लड शुगर लेवल में उतार चढ़ाव से बचने के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली डाइट का इस्तेमाल करना चाहिए. इस स्थिति में मरीजों को अक्सर मीठा ड्रिंक्स पीने से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि उसमें पोषण मान बहुत कम और शुगर ज्यादा होता है.

आप मीठे ड्रिंक्स की जगह पर कुछ हेल्दी विकल्पों को अपना सकते हैं. इन विकल्पों में से नारियल के पानी को चुना जा सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल के मुताबिक, “डायबिटीज के शिकार लोगों को नारियल पानी पीने का स्वास्थ्य लाभ पहुंचता है. वास्तव में उन्हें नारियल के पानी का नियमित सेवन करना चाहिए क्योंकि रिसर्च से पता चला है कि नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करता है.” ये मैग्नीशियम का भी स्रोत होता है जो इंसुलिन की संवेदनशीलता को सुधारने में मदद करता है, इसके नतीजे में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है.

इसलिए, अगर आपको डायबटीज का रोग है तो नारियल पानी पीने का फायदा अपनी जगह बरकरार है. उनका कहना है कि न सिर्फ पानी बल्कि डायबिटीज पीड़ित नारियल की मलाई का भी उसी तरह आनंद उठा सकते हैं. उसमें भी हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जिसके अनोखे गुण होते हैं. ये शरीर के फैट को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. इसलिए, मोटापा और डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में इसको जोड़ना चाहिए. ये आपके दिल की सेहत को भी बढ़ा सकता है क्योंकि ये अच्छा कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देता है.

scroll to top