Close

शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है लो कार्बोहाइडेट्र डाइट, अपनाने से पहले जान लें ये बातें

वजन कम करने के लिए लोग कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट अपना लेते हैं. लेकिन क्या ऐसा करना सही है.  लो कार्ब डाइट खाने की वजह से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि लो कार्बोहाइड्रेट डाइट  के साइड इफेक्‍ट क्या-क्या हो सकते हैं.

थकान की परेशानी – कार्बोहाइड्रेट से शरीर को काम करने की ऊर्जा मिलती है. अगर कार्बोहाइड्रेट का सेवन पूरी तरह से छोड़ देंगे तो आप हमेशा खुद को थका-थका ही महसूस करेंगे. सिरदर्द और चक्‍कर आने की भी शिकायत हो सकती है.

कब्‍ज की तकलीफ – कुछ कार्बोहाइड्रेट फाइबर या रेशों के रूप में भी होते हैं. इनके सेवन से आपका पाचन सुधरता है. इनका पाचन धीरे होता है लिहाजा पेट ज्‍याद देर तक भरा रहता है. पर अगर आप इन्‍हें नहीं खाते हैं तो कब्‍ज के शिकार हो सकते हैं.

आवश्यक पोषक तत्व की कमी – कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. हम पेट भरा हुआ महसूस करते हैं. जब हम कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने लगेंगे तो हमें बार-बार भूख लगने लगेगी. यह हमारे वजन घटाने के लक्ष्य पर असर डाल सकता है.

चिड़चिड़पन – कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर देने की वजह से आप कमजोरी के शिकार हो सकते हैं. इसकी वजह से आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है. आप अवसाद से भी ग्रस्त हो सकते हैं.

डायबिटीज का खतरा – अगर आप लंबे समय तक लो कार्बोहाइड्रेट डाइट  खाते हैं तो आपका शरीर इंसुलिन के प्रति संवेदनशील नहीं रह जाता. इसलिए समय रहते सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खानी शुरू कर दीजिए क्‍योंकि इस तरह आपको टाइप 2 डायबीटीज होने का बहुत ज्‍यादा जोखिम रहेगा.

scroll to top