Close

खाली पेट फल खाना क्यों नहीं है अच्छा, जानें फल खाने का सही समय और विधि

आयुर्वेद में फलों से संबंधित दो बातों को विशेष महत्व दिया गया है. पहला यह कि सुबह एकदम खाली पेट फल नहीं खाने चाहिए. दूसरा यह कि भोजन के साथ फलों का सेवन ना करें. ये सभी बातें भले ही आज के पढ़े लिखे युवाओं को पता ना हों. लेकिन बीते समय में गांव देहात के लोग भी स्वास्थ्य से जुड़ी इन बेसिक बातों को जानते थे. अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि फलों को खाली पेट या फिर भोजन के साथ क्यों नहीं खाना चाहिए? साथ ही यह भी कि फल खाने का सही समय और विधि क्या है?

खाली पेट फल क्यों नहीं खाने चाहिए?

हम जो भी भोजन खाते हैं, उसके पाचन के लिए हमारे पेट में जरूरी एसिड्स होते हैं. इसीलिए जब हम भोजन करते हैं तो उसके तुरंत बाद पाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है ताकि शरीर इस ताजे भोजन से सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त कर सके. अब जानें कि खाली पेट फल खाने से क्या समस्या होती है. दरअसल, सभी फलों में अम्ल (Acid) और क्षार (Alkali) जरूर होते हैं. किसी में क्षार की अधिकता होती है और किसी में अम्ल अधिक मात्रा में होता है. जब आप खाली पेट फल खाते हैं तो इनके पाचन के दौरान आपके पेट में या तो अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है या फिर क्षार की. इससे या तो आपको खट्टी डकार आने की समस्या हो सकती है या फिर सीने पर जलन हो सकती है. इनके अतिरिक्त पाचन से जुड़ी दूसरी समस्याएं, जैसे गैस, बदहजमी, भारीपन इत्यादि भी परेशान कर सकती हैं.

खाने के साथ फल क्यों नहीं खाने चाहिए?

अब सवाल आता है कि भोजन के साथ फल खाने में क्या समस्या है? तो इसका उत्तर भी पेट में मौजूद एसिड्स से ही जुड़ा है. जब आप भोजन करते हैं तो जो भोजन शरीर के अंदर जाता है, वह तुरंत ही पेट में मौजूद एसिड के साथ मिलता है और उसके पाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है ताकि भोजन पेट में अधिक देर तक ना रूके और इसमें माइक्रोबियल ग्रोथ (माइक्रोब्स) ना हो क्योंकि चबाए हुए भोजन में बैक्टीरिया या फंगी बहुत जल्दी पनप सकते हैं.

लेकिन फल फाइबर से भरपूर होते हैं और फाइबर को पचाने में समय लगता है. इसका पाचन बहुत धीरे-धीरे होता है. जब भोजन के साथ आप फलों का सेवन करते हैं तो आपके पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. इससे पेट में भारीपन या गैस बनने की समस्या हो सकती है. यदि आप भोजन में फल खाने को अपनी आदत के रूप में विकसित कर लेते हैं तो भविष्य में आपको कई गंभीर रोगों का सामना भी करना पड़ सकता है.

फल खाने का बेस्ट टाइम

खाली पेट फल नहीं खाने, नाश्ते में फल नहीं खाने, भोजन के साथ फल नहीं खाने तो फल खाने कब चाहिए? तो इसका सही जवाब है, स्नैक्स टाइम में. जी हां, सुबह नाश्ते के दो घंटे बाद और लंच से एक-दो घंटे पहले आप फलों का सेवन कर सकते हैं. यानी दिन में करीब 11-12 बजे.

इसके अतिरिक्त आप दोपहर के भोजन के बाद और शाम के भोजन के दो घंटे पहले भी फल खा सकते हैं. यानी दोपहर में में 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच. इन समय पर फल खाने से आपके शरीर को फलों का पूरा सत्व प्राप्त होता है और पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

 

 

यह भी पढ़ें- नहीं थम रही शेयर बाजार में गिरावट, रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते सेंसेक्स 950 तो निफ्टी में 285 अंकों की बड़ी गिरावट

One Comment
scroll to top