Close

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने Sky Tran Inc में खरीदी 54 फीसदी मेजोरिटी इक्विटी की हिस्सेदारी

रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिज़नेस वेंचर्स लिमिटेड ने रविवार को घोषणा की है कि उसने ‘स्काईट्रान इंक’ में अतिरिक्त इक्विटी हिस्सेदारी हासिल कर ली है. इसी के साथ रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स ने ये भी जानकारी दी कि 26.76 मिलियन डॉलर के नए निवेश के साथ स्काईट्रैन में रिलायंस की हिस्सेदारी में अब 54.46 फीसदी इजाफा हो गया है. गौरतलब है कि इससे पहले रिलायंस ने अक्टूबर 2018 में स्काईट्रान की 12.7 फीसदी की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था जिसमें अब 54.46 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है.

इस बाबत रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि स्काईट्रान में हमारी बहुसंख्यक इक्विटी हिस्सेदारी आने वाले समय में दुनिया को बदलने वाली फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी के निर्माण में हमारी इंवेस्टमेंट की प्रतिबद्धता को दिखाता है. मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि हम हाई स्पीड इंट्रा और इंटर सिटी कनेक्टिविटी को ज्यादा कुशलता और किफायती ट्रांसपोर्ट-ए-ए-सर्विस प्लेटफॉर्म मुहैया कराने हेतु स्काईट्रान की क्पैसिटी को और ज्यादा उत्साहित करने की ओर अग्रसर हैं.

उन्होंने आगे कहा कि हमारा इस पर विश्वास काफी मजबूत है कि गैर-प्रदूषणकारी हाई स्पीड परिवहन प्रणाली वैकल्पिक ऊर्जा के कुशल उपयोग के जरिये पर्यावरणीय स्थिरता को सुविधाजनक बनाने के लिए वायु और ध्वनि प्रदूषण में एक प्रभावशाली कमी लाने में सहायक होगी.

स्काईट्रान 2011 में डेलावेयर के कानूनों के तहत बनाई गई एक अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी है. कंपनी को व्यक्तिगत परिवहन प्रणालियों को लागू करने के लिए एक सफल पैसिव मैग्नेटिक लेविटेयान एंड प्रपल्सन टेक्नोलॉजी को  विकसित करने के लिए जाना जाता है. प्रौद्योगिकी का उद्देश्य विश्व स्तर पर यातायात की भीड़ की समस्या को हल करना है. स्काईट्रान द्वारा स्मार्ट मोबिलिटी समाधान बनाने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित की गई है।

scroll to top