Close

आपको रोजाना की डाइट में केला को क्यों शामिल करना चाहिए, जानिए- एक नहीं अनेक हैं फायदे

केला पोषक तत्वों का खजाना है. ये एक ऐसा फल है जो साल भर, हर मौसम में पाया जाता है. मध्यम आकार का एक पका केला 450 ग्राम पोटैशियम, 28 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 15 ग्राम शुगर मुहैया करा सकता है. फल इस मामले में बेहद बहुमुखी है कि उसे आप अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि आप उसे फल के तौर पर खा सकते हैं, आप मिल्कशेक की शक्ल में इस्तेमाल कर सकते हैं, आप उससे सब्जी भी बना सकते हैं या चिप्स के लिए केला का स्लाइस भून सकते हैं. इसके अलावा, स्वास्थ्य के फायदे हासिल करने के लिए आप केला को हलवा में शामिल कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट जिनल शाह ने इंस्टाग्राम पर केला के फायदों को बताया है.

हरे रंग के कच्चे केला की एक तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने अपने पोस्ट में कैप्शन दिया, “एक दिन में एक केला ब्लोटिंग, गैस और कब्ज को दूर करता है.” वास्तव में ये मामला कच्चे और पके दोनों तरह के केलों के साथ है. केला में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो मल गति को आसान और कब्ज को दूर कर सकता है. 100 ग्राम केला से आप 2.6 ग्राम फाइबर की मात्रा हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, केला पोटैशियम और घुलनशील फाइबर से भरा होता है. इससे अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

रिसर्च से पता चला है कि अगर आपकी डाइट में पर्याप्त फाइबर की कमी है, तो आपको गैस होने का खतरा हो सकता है. ऐसी स्थिति में केला को डाइट में शामिल करना मददगार हो सकता है. शाह कहती हैं, “सोकर उठने के बाद केला को पहले भोजन, शाम में या देर रात खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.”

scroll to top