Close

वजन घटाने के लिए इस तरह से करें सेब के सिरके का उपयोग, जानें इसके फायदे

अपने बढ़ते वजन के कारण अक्सर लोग काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में बढ़ते वजन को कम करना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपना वजन समय रहते ही कम कर लें. ऐसे में आप सेब के सिरके से अपना वजन कम कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप सेब के सिरके से अपना वजन किस तरह से कम कर सकते हैं.

सेब का सिरका इस तरह से कम करता है वजन

1- सेब का सिरका मेटाबॉलिज्म को सुधारने में बेहद काम आ सकता है. व्यक्ति का वजन मेटाबॉलिज्म के असंतुलन के कारण भी बढ़ सकता है. सेब का सिरका शरीर में मेटाबॉलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और ऊर्जा बनाए रखता है.

2- सेब के सिरके से व्यक्ति की भूख नियंत्रित रहती है और व्यक्ति कम खाना खाता है जिससे उसका वजन भी नियंत्रण में रहता है और मोटापा भी कम बढ़ता है.

3- सेब के सिरके के उपयोग से कैलोरी की अधिकता को कम किया जा सकता है. इससे मोटापे को संतुलित भी किया जा सकता है.

सेब के सिरके का उपयोग

1- आप एक गिलास पानी में नींबू का रस और सेब के सिरके को मिलाकर दोपहर या रात को पी सकते हैं. ऐसा करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगा और साथ ही ऊर्जा भी बनी रहेगी.

2- सेब के सिरके का प्रयोग अगर शहद के साथ किया जाए तो वजन को जल्दी कम किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना खाली पेट एक चम्मच शहद के साथ सेब के सिरके का प्रयोग करें. सेब के सिरके का प्रयोग यदि केवल पानी के साथ किया जाए तो भी वजन कम किया जा  सकता है.

सेब के सिरके के नुकसान अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करने पर यह दांतों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत भी हो सकती है. सेब के सिरके की अधिक मात्रा ब्लड में पोटेशियम की मात्रा को गिरा सकती है जिससे मांसपेशियां भी क्षतिग्रस्त हो सकती हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- क्या आपको बार-बार चेहरा धोने की आदत है? जानिए 1 दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस?

One Comment
scroll to top